साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को होने जा रहा है। साल में दो बार सूर्य ग्रहण होते है। इस साल का पहला ग्रहण चंद्र ग्रहण था और अब दूसरा ग्रहण सूर्य ग्रहण शनि जयंती को लगने वाला है। बता दें कि इस दिन ज्येष्ठ माह की अमावस्या है। मान्यता के मुताबिक सूर्य ग्रहण का बहुत अधिक ज्योतिष महत्व होता है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है।


सबसे खास बात यह है कि 10 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। यह ग्रहण वृष राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण वृष राशि में ही लगने जा रहा है। वृष राशि के जातकों को अपना विशेष ध्यान रखना होगा। धन- हानि हो सकती है।


मिथुन राशि की बात करें तो साल का पहला सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के लिए शुभ नहीं कहा जा सकता है। सफलता के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस समय लेन-देन न करें। व्यापार में नुकसान हो सकता है।


तुला राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी और व्यापार में नुकसान हो सकता है। जीवन में तनाव का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करें। मन को शांत करने के लिए ध्यान करें।