हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्र ग्रहण का विशेष महत्व होता है। साथ ही जिस दिन सूर्य ग्रहण पड़ता है उस दिन कई नियमों का पालन किया जाता है। आपको बता दें कि इस साल 2022 में दो सूर्य ग्रहण पड़ेंगे। आपको बता दें कि साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल की मध्य रात्रि से लग रहा है। लेकिन ये सूर्य ग्रहण आंशिक होगा। यह ग्रहण मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और सुबह 4 बजकर 8 मिनट तक रहेगा।

यह भी पढ़े : भारत ने किया एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘हेलिना’ का सफल परीक्षण, लॉन्चिंग के बाद बदला जा सकता है इसका टारगेट


साथ ही ग्रहण मेष राशि में लगेगा। मेष राशि के स्वामी मंंगल ग्रह हैं। इसलिए इस ग्रहण का महत्व और बढ़ जाता है। लेकिन वैदिक पंचाग के अनुसार यह ग्रहण भारत में अदृश्य रहेगा मतलब दिखाई नहीं देगा और ना ही इसका सूतक काल माना जाएगा। ये ग्रहण दक्षिण अमेरिका का दक्षिण-पश्चिमी भाग, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और दक्षिणी ध्रुव में दिखाई देगा।

यह भी पढ़े : डीजल-पेट्रोल के बाद उबर ने दिया झटका, सफर होगा महंगा, किराए में 12 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रहण पड़ता है तो उसका सीधा प्रभाव मानव जीवन और पृथ्वी पर पड़ता है। इसलिए इस ग्रहण का कुछ असर सभी राशियों पर जरूर देखने को मिलेगा। लेकिन 3 राशियां एसीं हैं, जिनको यह ग्रहण लाभकारी सिद्ध हो सकता है। 

वृषभ राशि: इस राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण लाभकारी सिद्ध हो सकता है। सूर्य ग्रहण से आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। साथ ही जो काम बहुत दिनों से अटके हुए थे वो बन सकते हैं। व्यापार में अच्छा मुनाफा हो सकता है। नए व्यवसायिक संबंध बन सकते हैं। इस समय आप कारोबार में नया निवेश कर सकते हैं। जिससे आपको भविष्य में लाभ हो सकता है। वहीं इस दौरान आपको संतान पक्ष से कोई शुभ सूचना मिल सकती है।

कर्क राशि: आप लोगों के लिए यह ग्रहण फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। साथ ही इस दौरान कार्यस्थल और समाज में आपकी छवि अच्छी हो सकती है। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। साथ ही  कार्यस्थल पर आपकी कार्य करने की शैली में निखार आ सकता है जिससे आपके आपकी ऑफिस में वाहवाही हो सकती है। वहीं कार्यस्थल पर वरिष्ठजनों का आपको सहयोग प्राप्त होगा। किसी नई योजना पर आप काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : राशिफल 12 अप्रैल: आज इन राशि वाले लोगों के लिए समय बहुत ही ख़राब, सूर्यदेव को जल अर्पित करें


धनु राशि: सूर्य ग्रहण के प्रभाव से आपको व्यापार में और करियर में सफलता मिल सकती है। साथ ही साझेदारी के काम में फायदा हो सकता है। वहीं जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे और जीवनसाथी का सहयोग भी प्राप्त होगा। इस दौरान आपके पराक्रम में भी वृद्धि होगी। साथ ही गुप्त शत्रुओं का नाश होगा। धनु राशि के स्वामी गुरु ग्रह हैं और ज्योतिष के अनुसार गुरु बृहस्पति और सूर्य ग्रह में मित्रता का भाव है। इसलिए यह ग्रहण आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।