शनिदेव वैसे तो बहुत ही ज्यादा क्रूर देवता माने जाते हैं लेकिन यह न्याय के देवता भी है जो इंसान को उनके कर्मों के हिसाब से सजा देते हैं। इंसान की सुख दुख इन्हीं की हाथ में होते हैं। आज शनिवार है आज के दिन काले कपड़े और काली वस्तुओं का उपयोग करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

इसी तरह से जिन लोगों की कुंडली में शनि मजबूत स्थिति में होता है उन्हें जीवन में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता और कमजोर शनि व्यक्ति को शारीरिक और आर्थिक परेशानियों से घिरे रहते हैं। शनि की प्रिय राशियों को शनिदशा नहीं झेलनी पड़ती या फिर कम बुरे प्रभावों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं शनि की प्रिय राशियों के बारे में.....



तुला राशि-


तुला राशि के जातकों पर शनि की विशेष कृपा रहती है। ये शनि देव की उच्च राशि मानी जाती है और शनिदेव की प्रिय राशियों में से एक है। ये लोग बहुत मेहनती होते हैं। किसी के साथ गलत बात इन्हें बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होती। इन्हें सच्चाई के साथ खड़ा होना पसंद होता है। अन्य राशियों के मुकाबले तुला राशि के लोगों पर शनि की दशा का प्रभाव नहीं पड़ता।


मकर राशि-  

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि होता है। इस वजह से इसे भी शनि की प्रिय राशियों में गिना जाता है। ये लोग बहुत बुद्धिमान माने जाते हैं। इतना ही नहीं, ये अपनी मेहनत के दम पर जल्दी सफलता हासिल कर लेते हैं। मेहनती होते हैं और आसानी से हार नहीं मानते। इन पर भी शनि देवी का बुरा प्रभाव जल्द नहीं पड़ता।


कुंभ राशि-

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह भी शनि को ही कहा जाता है। ये लोग स्वभाव से सरल होते है। धैर्यवान होते हैं। जिस काम को करने के ठान लेते हैं, उन्हें  करके ही दम लेते हैं। इन लोगों की आर्थिक स्थिति भी बेहद मजबूत होती है। ये लोग जल्दी से हार नहीं मानते।