आज शनिवार है और आज के दिन किसी तरह का कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता है क्योंकि आज के दिन शनिदेव (Shani Dev) की कुदृष्टी रहती है। लेकिन शनिदेव की कृपा तब बरस जाती है जब शुभ मुहूर्त पर कार्य किया जाए और किसी को ठेस ना पहुंचाया जाए। आज के दिन कुछ सावधानी बरतने की बहुत जरूरत होती है। जानिए.....

1. आज शनिवार के दिन चमड़ा या चमड़े (leather) की कोई भी बनी हुई कोई भी चीज जैसे जूते, बेल्ट, पर्स वगैरह नहीं खरीदें। कहा जाता है कि इसे खरीदने से जीवन में तमाम समस्याएं बढ़ जाती हैं और हर काम में बाधा आती है।
2. लोहे (iron) का कोई भी सामान कभी शनिवार के दिन नहीं खरीदें। कहा जाता है कि इससे व्यक्ति को शनि संबन्धी कष्टों का सामना करना पड़ता है। खरीदने की बजाय आप लोहे का दान करें।
3. सरसों का ​तेल (Mustard oil) शनिदेव को बेहद प्रिय है, लेकिन इसे कभी भी शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए। इसे शारीरिक कष्ट और बीमारियां झेलनी पड़ती हैं लेकिन इस दिन सरसों का तेल शनिदेव पर अर्पित करना और सरसों के तेल का दीपक जलाना बेहद शुभ माना जाता है।
4. मसूर की दाल (Masur lentils) का संबन्ध सूर्य देव और मंगल ग्रह से माना गया है। शनि की दोनों से ही शत्रुता है। शनिवार के दिन इस दाल को खरीदने से शनि (Shani) का स्वरूप उग्र हो जाता है और व्यक्ति को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।