ज्योतिष के अनुसार सबसे अधिक जिम्मेदार कुछ राशियों के लोग होते हैं। जैसे कि हम जानते हैं कि सभी राशियों के लोगों का व्यवहार, गुण और अवगुण अलग होते हैं। राशियों के अनुसार लोगों के स्वभाव का पता लगाया जा सकता है। शास्त्र के मुताबिक निम्न राशि के लोग सबसे ज्याद जिम्मेदार माने जाते हैं।  
धनु राशि (sagittarius)-

धनु राशि उन लोगों में से एक है जो अपनी जिम्मेदारियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। उन्हें पूरा करने में वे कभी असफल नहीं होते। चाहे आपकी देखभाल करने की बात हो या रिश्ते की, धनु राशि के लोग ये सुनिश्चित करेंगे कि वे आपको कभी निराश न करें। उनका जिम्मेदार व्यवहार अक्सर कई लोगों के बीच चर्चा का विषय रहता है।
मीन राशि (Pisces)-

एक मीन राशि के जातक भी हैं जो बेहद जिम्मेदार होते हैं. एक बार जब ये किसी काम को अपने हाथ में ले लेते हैं, तो ये उसे एक बार पूरा करने के बाद ही छोड़ेंगे। ये कार्यों को बीच में छोड़ने वाले नहीं हैं, चाहे वह व्यक्तिगत हो या पेशेवर मामला।

मिथुन राशि (Gemini)-

मिथुन सबसे जिम्मेदार राशियों में से एक है। वे जानते है कि जिम्मेदारी लेने का क्या मतलब है। ये अपने परिवार की देखभाल करने में अच्छे होते हैं। ये कभी भी जिम्मेदारियों से भागते नहीं हैं। इसके बजाए ये अधिक जिम्मेदारियां लेने के लिए तैयार होते हैं और इसे पूरा करने की चुनौती के रूप में देखते हैं।
सिंह राशि (Gemini)-

सिंह राशि के जातक जानते हैं कि वो बहुत ही जिम्मेदार होते हैं। वे इस टैग पर खरे उतरते हैं। सिंह राशि के जातक कभी आपको निराश नहीं करेंगे। ये जीवन में अनुशासित होते हैं और अपनी जिम्मेदारियों को आसानी से पूरा करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। ये इन्हें एक अच्छा एहसास देता है और दिन के अंत में इन्हें संतुष्ट भी करता है। अगर किसी कारण से सिंह अपनी जिम्मेदारियों से चूक जाते हैं, तो वे जीवन भर पछतावे के साथ रहते हैं।