वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधों को इंसान के लिए बेहद चमत्कारी और लाभदायक माना गया है। ये पौधे ऐसे होते हैं ​कि घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करके धन लाभ देते हैं। इनके प्रभाव से बिगड़े काम भी बनते हैं। इन्हीं में से एक पौधा पारस पीपल है जिसको घर में लगाने से धन का कभी अभाव नहीं होता।

पारस पीपल की पूजा से भगवान विष्णु काफी ज्यादा प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही देवी लक्ष्मी भी खुश होकर मालामाल कर देती हैं। यह पीपल की ही एक दुर्लभ प्रजाति है, इसलिए इसे घर में लगाने की बजाय बाहर लगाना चाहिए।

यदि बहुत कोशिश करने के बाद भी पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है तो पारस पीपल के 108 पत्तों पर भगवान विष्णु का नाम लिखकर किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। इससे पैसों की तंगी दूर हो जाएगी और धन लाभ होगा।

यदि परिवार में नजर लगने के कारण बार-बार बीमार पड़ रहा है तो पारस पीपल के 11 पत्तों पर ओम् हं हनुमतये नमः लिखकर बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से बुरी नजर का प्रकोप खत्म होगा।

अगर किसी कारण से शादी में देरी हो रही है या योग्य जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं तो ऐसे में प्रत्येक दिन पारस पीपल की जड़ में जल अर्पित करें। ऐसा करने से शादी की समस्या दूर हो जाएगी।

कुंडली के गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए भी पारस के फूल बेहद खास हैं। अगर बृहस्पितवार के दिन पारस पीपल का फूल बृहस्पति देव को चढ़ाने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है।