शरीर पर मौजूद तिलों से भी जातक के भविष्य के बारे में कई अहम चीजें पता लगाई जाती हैं। हथेली पर लकीरों के साथ कई जगहों पर तिल भी मौजूद होते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में इन तिल का विशेष महत्व होता है। ये तिल कुछ शुभ तो कुछ अशुभ फल देने वाले होते हैं। जिन लोगों की हथेली में शुभ तिल होते हैं उनके जीवन में सुख और समृद्धि का वास होता है, लेकिन जिनकी हथेली में तिल अशुभ स्थान पर होते हैं उनके जीवन में परेशानियां आती हैं।

- अगर किसी व्यक्ति के हथेली में गुरु पर्वत पर तिल बना होता है तो उसके जीवन में धन की कमी नहीं रहती। धन और संपदा से पूर्ण होने पर वह जीवन का आनंद प्राप्त करता है।

-जिन व्यक्तियों की हथेली में शनि उभरा हुआ हो और उस स्थान पर तिल बना हुआ दिखाई दे तो समझिए कि वह व्यक्ति खूब धन कमाता है।

- हाथ की  सबसे छोटी उंगली पर अगर तिल बना हुआ होता है तो व्यक्ति काफी समृद्धिशाली और मान सम्मान वाला होता है।

- अनामिका उंगली में तिल होने पर व्यक्ति का समाज में रुतबा काफी होता है। ऐसा व्यक्ति सरकारी अधिकारी बनता है।

- जिन लोगों के अंगूठे पर तिल होता है वे लोग मेहनती और न्यायप्रिय होते हैं। ऐसे लोग धन खर्च करने में पीछे नहीं हटते हैं फिर भी इनके पास धन की कमी नहीं होती है।

- यदि किसी व्यक्ति की बाईं हथेली पर तिल होता है तो ऐसे लोग बहुत ही खर्चीले होते हैं। ये पैसा तो खूब कमाते हैं लेकिन बचा नहीं पाते हैं। वहीं दाएं हाथ की हथेली के ऊपरी भाग पर तिल के होना बहुत ही शुभ माना जाता है। इन लोगों के पास धन की कोई कमी नहीं रहती है। ये लोग हमेशा धन-धान्य से परिपूर्ण रहते हैं।

- अगर बात करें हथेली पर कहां-कहां तिल का होना अशुभ होता है तो- शुक्र पर्वत पर तिल का होना अच्छा नहीं माना जाता । यहां पर तिल होने पर जातकों का वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह मंगल पर्वत पर बना तिल जीवन में होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में संकेत करता है। बुध पर्वत पर तिल का होना हानि की तरफ इशारा करता है।