आपने हर दुकान या घर के बाहर धागे में पिरोया निम्बू मिर्च लटकते हुए देखा होगा। ये हर हर घर और दुकान में लगे होते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि निम्बू मिर्च ही क्यों दुकान और घर के बाहर लटकाते हैं। आखिर क्यों लटकाते हैं? निम्बू मिर्च लटकाने का कोई जादू है या फिर बस यह एक अंध विश्वास मात्र है। आइए हम आपको बताते हैं-


स्वास्थ्य की दृष्ठि से नींबू बहुत ही लाभदायक होता है साथ ही नींबू में इंसानों के कई तरह के संकट दूर करने की क्षमता होती है। तंत्र मंत्र शास्त्रों में बताया गया है कि नींबू से बुरी नजर से दूर रहने के साथ साथ पैसों से मालामाल भी बना जा सकता है। आज समाज शिक्षित है लेकिन फिर भी लोग टोने-टोटकों का महत्व बहुत अच्छे जानते है। नींबू मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं जिसके लटकाने से वहां का वातावरण शुद्ध रहता है।

वैज्ञानिकों का ये है मानना
मिर्च में कीटनाशक गुण होने के साथ नींबू आस-पास फैली हुई नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है और वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। शायद आप उन पर विश्वास नहीं करते होगे लेकिन आज हम आपकों ऐसे टोटके के बारे में बता रहे है जिनके लाभकारी महत्व जानके आप भी हैरान हो जायेंगे।

ये मानना है शास्त्रों का
मान्यता है कि घर पर नींबू और मिर्च लटकाने पर बुरी नजर नहीं लगती है। ऐसा माना जाता है कि नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखापन स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता भंग कर देता है। जिससे कारण से वह अधिक समय पर घर या दुकान को नहीं देख पाता है।
वैज्ञानिक मान्यता भी है जब हम मिर्च,नींबू जैसी चीजे देखते है तो उनके मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते है जिसके कारण वह ज्यादा देर तक उसको देख नहीं पाते हैं और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा देते हैं।