ज्योतिषशास्त्र की तरह अंक ज्योतिष से भी जातक के भविष्य, स्वभाव और व्यक्तित्व का पता लगता है। जिस तरह हर नाम के अनुसार राशि होती है उसी तरह हर नंबर के अनुसार अंक ज्योतिष में नंबर होते हैं। अंकशास्त्र के अनुसार अपने नंबर निकालने के लिए आप अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष को इकाई अंक तक जोड़ें और तब जो संख्या आएगी, वही आपका भाग्यांक होगा। उदाहरण के तौर पर महीने के 2, 11 और 20 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 2 होगा।

यह भी पढ़े : Horoscope June 21: इन राशि वालों को आज मिलेगा भाग्य का साथ , ये लोग पीली वस्‍तु पास रखें


मूलांक-1 आज आपका दिन सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र और व्यापार में वातावरण आपके अनुकूल कम ही रहेगा। नई योजनाओं पर कार्य आरंभ न करें। बनते हुए कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं। व्यापार में लाभ के अवसर कम ही सामने आएंगे। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा की स्थिति से दूर रहें। विरोधियों से सावधान रहें। परिवार में किसी का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है। 

मूलांक-2 आज आपका दिन उतार चढ़ाव भरा रहेगा। कार्यक्षेत्र और व्यापार में वातावरण आपके अनुकूल कम ही रहेगा। नई योजनाओं पर कार्य आरंभ न करें। बनते हुए कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं। व्यापार में लाभ के अवसर कम ही सामने आएंगे। परिवार में किसी बात पर अनबन हो सकती है। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है। भविष्य को लेकर चिंता बनी रहेगी। वाहन के प्रयोग में सावधानी बरतें। 

यह भी पढ़े : Love Horoscope June 21 : आज इन राशि वालों की अपने किसी खास शख्स से होगी मुलाकात, इनकी लव लाइफ में आएंगी मुश्किलें


मूलांक-3 आज आपका दिन मिला जुला असर देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र और व्यापार में वातावरण आपके अनुकूल कम ही रहेगा। नई योजनाओं पर कार्य आरंभ न करें। बनते हुए कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं। व्यापार में लाभ के अवसर कम ही सामने आएंगे। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा की स्थिति से दूर रहें। आर्थिक मामलों में सावधानी बरतें। परिवार में किसी का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। वाहन के प्रयोग में सावधानी बरतें। 

मूलांक-4  आज आपका दिन खुशनुमा रहेगा। कार्यक्षेत्र और व्यापार में वातावरण आपके अनुकूल रहेगा। साथियों के सहयोग से मुश्किल कार्य भी बन सकेंगे। व्यापार में अचानक लाभ के अवसर सामने आएंगे। व्यापारिक यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। परिवार में खुशियों का वातावरण रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। संतान पक्ष से शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। मौसम के बदलाव से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

यह भी पढ़े : Horoscope June 21: इन राशि वालों को आज मिलेगा भाग्य का साथ , ये लोग पीली वस्‍तु पास रखें

मूलांक-5  आज आपका दिन उपलब्धियों भरा हो सकता है। कार्यक्षेत्र और व्यापार में वातावरण आपके अनुकूल रहेगा। साथियों का सहयोग मिलेगा। अधिकारियों का सानिध्य प्राप्त होगा। नई योजनाओं पर कार्य आरंभ कर सकते हैं। व्यापार में लाभ के अवसर सामने आएंगे। परिवार में खुशियों का वातावरण रहेगा। किसी धार्मिक आयोजन में शामिल होने का अवसर मिलेगा। आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा।

मूलांक-6  आपको आज मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। परिवार में शांति का माहौल रहेगा। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। पिता के सहयोग से धन लाभ के योग बनेंगे। सेहत का विशेष ध्यान रखें। कर्ज उतारने के अवसर प्राप्त होंगे। उच्चाधिकारियों संग मधुर संबंध बना कर रखें। कार्यशैली में सुधार होगा।

यह भी पढ़े : Horoscope June 21: इन राशि वालों को आज मिलेगा भाग्य का साथ , ये लोग पीली वस्‍तु पास रखें

मूलांक-7 इस सप्ताह गुस्से पर काबू रखें। नौकरी में परिवर्तन या ट्रांसफर हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य को अचानक धन लाभ हो सकता है। उच्च शिक्षा व शोध से जुड़े कार्यों में विदेश जाने का मौका मिल सकता है। पैतृक संपत्ति मिलने के आसार हैं। भाई-बहन के साथ रिश्ते मधुर होंगे।

मूलांक-8 यह सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आ सकता है। कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारियां मिल सकती है। सहकर्मियों के साथ तालमेल बिठाकर रखें। नौकरी पेशा करने वाले जातकों की आय में वृद्धि हो सकती है। मित्र का सहयोग मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातकों को शुभ समाचार मिल सकता है।

मूलांक-9- इस सप्ताह आप घरेलू खर्चों से परेशान रहेंगे। कार्यस्थल पर आपका सहकर्मियों के साथ विवाद हो सकता है। अपने गुस्से पर काबू रकें। कारोबारियों को साझेदारी के काम में मुनाफा हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। परिवार में किसी का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है।