कई बार ऐसा होता है कि जिंदगी में चल रही उठापटक का कारण समझ ही नहीं आता। अगर ऐसा ही आपके साथ भी हो रहा है तो जरा सावधान हो जाएं। वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार कई बार घर में लगाई गई तस्‍वीरें भी इसका कारण हो सकती हैं। दरअसल कुछ ऐसी तस्‍वीरें होती हैं ज‍िन्‍हें अगर घर में लगा द‍िया जाए तो लाइफ में बेह‍िसाब द‍िक्‍कतें बढ़ती हैं। अगर आपने भी ये तस्‍वीरें लगा रखी हैं तो इन्‍हें तुरंत हटा दें।

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार घर में कभी भी डूबती नाव की तस्‍वीर नहीं रखनी चाह‍िए। इसका कारण यह है क‍ि जो वस्‍तु स्‍वयं ही डूब रही हो वह दूसरे को कैसे बचा सकती है। मान्‍यता है क‍ि यह तस्‍वीर केवल नकारात्‍मकता लाती है। इसल‍िए कभी भी इसे घर में न रखें।

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार कभी भी रोते हुए बच्‍चे की फोटो घर में नही लगानी चाह‍िए। कहते हैं क‍ि ऐसी तस्‍वीर घर हो कार्यक्षेत्र कहीं भी नहीं रखनी चाह‍िए। मान्‍यता है क‍ि बच्‍चे हमेशा सौभाग्‍य के सूचक होते हैं लेक‍िन रोते हुए बच्‍चों की तस्‍वीर दुर्भाग्‍य को आमंत्रित करती है।

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार कभी भी घर में युद्ध संबंध‍ित मूर्तियां या फ‍िर च‍ित्र नहीं लगाने चाह‍िए। फ‍िर चाहे वह हमारे धर्मग्रंथों का ही ह‍िस्‍सा क्‍यों न हो। इसका कारण यह है क‍ि युद्ध हमेशा नाश का ही प्रत‍ीक होता है। इसल‍िए ऐसी तस्‍वीरें या मूर्तियां केवल क्‍लेश और मानस‍िक तनाव को ही जन्‍म देती हैं।

गुलाब का फूल खूबसूरत सही लेक‍िन इसकी तस्‍वीर या प्रतीक कभी भी घर में नहीं रखना चाह‍िए। वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार गुलाब में कांटे होते हैं और कांटे की कोई भी तस्‍वीर या प्रतीक घर में नहीं रखना चाह‍िए। ऐसी तस्‍वीरें केवल नेगेट‍िव‍िटी ही बढ़ाती हैं। साथ ही इसका प्रभाव घर में रहने वाले जातकों की सेहत पर भी देखने को म‍िलता है।