आप अपने सपनों का घर बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते, लेकिन कभी बार आपको ऐसा लगता है घर की सुख शांति कहीं खो गई है। ऐसे में आप कुछ वास्तु टिप्स अपनाकर घर की सुख समृद्धि बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आपको घर के दरवाजे पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी की एंट्री यहीं से होती है। इसलिए घर के मुख्य दरवाजे के लिए भी कुछ वास्तु टिप्स बताए गए हैं। वास्तु के मुताबिक कुछ चीजों को कभी भी घर के मुख्य दरवाजे पर नहीं रखना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरीः कच्चे तेल में गिरावट जारी, इस दिन सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानिए आज की कीमत


- घर के मुख्य दरवाजे के सामने कभी भी कचरा नहीं रखना चाहिए। ऐसा होने पर घर के अंदर निगेटिव एनर्जी आती है। मेन गेट के बाहर गंदगी होने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इससे घर में आर्थिक तंगी आ जाती है।

- वास्तु में झाड़ू को लक्ष्मी का रूप माना गया है। इसे कभी भी दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से गलती से झाड़ू पर पैर लगते हैं। इसके अलावा झाड़ू पर किसी की नजर भी नहीं पड़नी चाहिए। इसलिए इसे ऐसी जगह पर रखें, जहां ये किसी बाहर के व्यक्ति को भी दिखाई न दे।

ये भी पढ़ेंः ममता बनर्जी के खिलाफ अपमानजनक सामग्री बनाने के आरोप में YouTuber गिरफ्तार


- घर के मेन गेट के बाहर या पास में कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए। घर के मेन गेट से मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है। ऐसे में वहां जूते-चप्पल होने की वजह से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। इससे घर में धन की हानि होने लगती है।

- कई लोग मेन गेट के बाहर मनी प्लांट का पौधा लगा देते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना ठीक नहीं होता। मनी प्लांट को धन का पौधा माना जाता है। अगर इसे घर के बाहर लगाया जाए, तो सबकी नजर इस पर पड़ती है। इससे घर में आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है।