धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा हर कोई पाना चाहता है। इसके लिए कई तरह के उपाय शास्त्रों में बताए गए हैं। मां लक्षमी को दुनिया में कुछ ही लोग दुलारे लगते हैं, जिन पर उनकी खास तरह की कृपा होती है। 12 राशियों में हर राशि का कोई न कोई स्वामी ग्रह होता है। इनमें से कुछ ऐसी राशियां होती है जिन पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है। मां लक्ष्मी को यश और वैभव की देवी माना जाता है।


वृषभ कर्क और सिंह राशियां हैं जिन पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है। इस राशि के लोगों पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद रहता है। इनके पास कभी भी पैसों की कमी नहीं आती है। ये राशि वाले हर क्षेत्र में सफलता हासिल करते हैं। इन्हें पैसों के मामले में लकी राशियों में से एक माना जाता है।

वृषभ राशि के स्वामी शुक्र हैं और इन राशि वालों पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा रहती है। इन्हें भाग्य का हमेशा साथ मिलता है। वृषभ राशि वालों को कम प्रयासों में ही सफलता मिलने के योग भी बनते हैं।


कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा है और इस राशि वालों पर मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। वृषभ राशि वालों का जीवन हमेशा सुख-सुविधाओं से भरा रहता है। ये कड़ी मेहनत में विश्वास करते हैं। अगर ये किसी काम को हाथ में ले लेते हैं तो उसे पूरा करके ही मानते हैं।


सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं और सिंह राशि वालों पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। ये लोग धार्मिक प्रवृत्ति के होते हैं। ये लोग साहसी, निडर और मेहनती होते हैं।