पैसों की तंगी से हर कोई परेशान है लेकिन मेहनत करने पर नाम और पैसा दोनों मिलता पर दिक्कत तब आती है जब मेहनत करने के बाद भी पैसा घर में नहीं टिकता है। इन सभी चीजों से आप भी जूझ रहे हो तो आपके लिए यह आसान सा उपाय काम कर सकता है। जैस कि हम जानते हैं कि शुक्रवार (Friday) का दिन मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) को समर्पित होता है।
मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा से सुख समृद्धि और धन मिलता हैं। वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। जानिए.....

-यदि मां की उपासना निर्मल हृदय से की जाए तो धन और वैभव की प्राप्ति होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दक्षिण-पूर्व दिशा धन की दिशा कहलाती है।

-दक्षिण-पूर्व दिशा की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इस दिशा को हरे-भरे पौधे से सजाएं।

-उत्तर दिशा में माता लक्ष्मी और कुबेर देव की मूर्ति रखना उचित माना गया है। ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती है।

-शुक्रवार (Friday) के दिन सफेद वस्त्र धारण करें। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर में मां को कमल का पुष्प अर्पित कर श्री सूक्त का पाठ करें। मां लक्ष्मी को सफेद मिष्ठान का भोग लगाएं। मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा पाने के लिए उनके मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा आदि अर्पित करें। शुक्रवार के दिन किसी की मदद अवश्य करें। ऐसा करना शुभ माना जाता है।
-शुक्रवार (Friday) को घर या दुकान की तिजोरी में कमल का फूल रखें। उस फूल को करीब एक माह रखने के बाद उसकी जगह पर नया फूल रख दें। इससे धन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।


(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह लौकिक मान्यता आधारित है।)