वैदिक ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियों का जिक्र किया गया है। हर राशि की लव लाइफ, करियर और स्वभाव अलग होता है। राशियों के जरिए ही व्यक्ति के प्यार और रिश्तों का आंकलन किया जाता है। ज् आज 13 फरवरी को किन राशि वालों के लव लाइफ में आएंगे उतार-चढ़ाव और किनका दिन रहेगा शानदार। 

मेष राशि- यह आत्मनिरीक्षण करने का एक अनुकूल समय है कि हाल के दिनों में आपने क्या हासिल किया है। अपने आप को ऐसी किसी भी चीज में शामिल न करें जो आपको अच्छा न लगे। ऐसे रिश्ते को आगे न बढ़ाएं जो अपनी शेल्फ लाइफ को पार कर चुका हो। एक नई शुरुआत करने के लिए तैयार रहें। शादीशुदा लोगों के लिए ये समय शुभ रहेगा।

यह भी पढ़े : Horoscope 13 February 2022: मेष, मिथुन और मीन राशि वाले आज रहें सावधान, जानें आज का राशिफल

वृष राशि- अपने पिछले कार्यों की जिम्मेदारी लें। जब आप सुधार करने का प्रयास करते हैं तो आप सबसे अच्छे होते हैं। वापस बैठो और पता लगाओ कि आपने अपने साथी पर बहुत अधिक दबाव कहाँ डाला है, जिसके कारण चीजें इतनी बढ़ गई हैं। आपके पास इसे ठीक करने का एक और मौका है, लेकिन आपको अहंकार के मुद्दे नहीं उठाने चाहिए। स्वीकृति पहला कदम है।

मिथुन राशि- आपको अपने प्रियजनों के साथ बेहतर संबंध बनाने की जरूरत है। आप अपने साथी के व्यवहार के बारे में जितना अधिक जागरूक होंगे, आपके पास इस रिश्ते को स्थिर बनाने का उतना ही बेहतर मौका होगा। अतीत में जिन मुद्दों का आपने सामना किया है, उनको लेकर सर्तक रहें। आपको रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहना चाहिए।

कर्क राशि- आज अपनी भावनाओं को न छुपाएं और प्रेमी से दिल की बात बोल दें। कुछ गुप्त रहस्य हो सकते हैं जिन्हें आप अपने साथी के साथ साझा करना चाहेंगे। इसे बाहर आने दें और आपको बड़ी राहत और आनंद की अनुभूति होगी। इससे कुछ ताजा यादें बनेंगी जिन्हें आप लंबे समय तक संजो कर रखेंगे। इसके बाद आपका पार्टनर आपकी और भी ज्यादा इज्जत करेगा।

यह भी पढ़े :  Panchang 13 February  जया एकादशी व्रत पारण का जानें टाइम, ये है आज शुभ मुहूर्त और राहुकाल

सिंह राशि- आपकी निजी जिंदगी हर गुजरते दिन के साथ दिलचस्प होती जा रही है। आप अपने साथी के साथ दिन बिताने के इच्छुक होंगे और अपने साथ-साथ रिश्ते के बारे में भी आश्वासन मांगेंगे। जहां भी आवश्यकता हो अपने प्रियजनों की सलाह लें। शादीशुदा लोग घर और परिवार से संबंधित मामलों पर संयुक्त निर्णय लेने की योजना बना सकते हैं।

कन्या राशि- आप व्यस्त जीवन से अपनों के लिए समय निकालेंगे। आप अपनी ऊर्जा वापस पा लेंगे और अपने प्रियजन के साथ समय बिताना चाहेंगे। आप अपना भावनात्मक समर्थन देने के लिए तैयार रहेंगे और रोमांस को जारी रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। आपका पार्टनर आपसे जितना ज्यादा जुड़ेगा, आपको उतना ही अच्छा लगेगा।

तुला राशि- आज आप सपनों की दुनिया में रहेंगे और वास्तविकता से विचलित हो सकते हैं। आपके प्रेम जीवन में कैसी स्थिति है और आप इसे कैसे चाहते हैं, इसे लेकर आपके मन में कई तरह के सवाल आएंगे। आपका प्रेम जीवन आपकी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में बाधक हो सकता है। अपनी प्राथमिकताओं पर फिर से विचार करें, प्रतिबिंबित करें और उनका पुनर्मूल्यांकन करें।

वृश्चिक राशि- चीजों को सरल रखें और जमीन से जुड़े रहें। आज आप अपने दिल की बात सुनने की ललक महसूस करेंगे जिससे आपके प्रेम जीवन में कुछ अवांछित स्थितियां बन सकती हैं। जटिलताओं से बचने के लिए आपको सीमाएं निर्धारित करने की आवश्यकता है। एक रिश्ते में रहने वालों को यह पता लगाने की जरूरत है कि उनका दिल क्या चाहता है और अपने साथी के साथ व्यवहार करते समय बहुत अधिक वस्तुनिष्ठ होने से बचें।

धनु राशि- यह उन दिनों में से एक है जब आपके दीर्घकालिक लक्ष्य आपके विश्वास प्रणाली में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आपके प्रेम जीवन में चीजें अनिश्चित महसूस होती हैं, तो एक कदम पीछे हटें और उन्हें स्वाभाविक रूप से प्रकट होने दें। चीजों को आगे बढ़ाने में जल्दबाजी न करें। अपने साथी से बात करें और अपनी असुरक्षा व्यक्त करें। शादीशुदा जोड़ों को बॉसी एक्टिंग से बचना चाहिए।

मकर राशि- जब प्यार से जुड़े मामलों की बात आती है तो आपको खुद को मुखर करने की जरूरत है। सही क्षण की प्रतीक्षा न करें क्योंकि कोई भी नहीं होगा। इस क्षण का लाभ उठाएं और अपनी राय दृढ़ता से व्यक्त करें और जो आपको सही लगता है उस पर दृढ़ स्टैंड लें। विवाहित जातकों को अपने साथी के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की आवश्यकता है अन्यथा उन्हें  गलत समझा जा सकता है।

कुंभ राशि- ऐसा लगता है कि आप अपने दिल में कुछ दर्द ले रहे हैं जो अभी तक मिटा नहीं है। आप अपने प्रेम जीवन में एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में सामने आते हैं, लेकिन यह आपके अस्वीकृति के डर को दूर करने के लिए एक पहनावा हो सकता है। आपके करीबी लोग केवल खुद को फिर से खोजने में आपकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। उन लोगों से प्राप्त प्रतिक्रिया पर ध्यान दें जिन्हें आप प्यार करते हैं।

मीन राशि- आप अपने अतीत के किसी ऐसे व्यक्ति के साथ फिर से जुड़ सकते हैं जिसके साथ आपने लंबे समय से बात नहीं की है। यह एक आकस्मिक चर्चा से अधिक हो सकता है, लेकिन यह अतीत की यादों को प्रज्वलित करेगा जो आपको भावुक कर सकता है। लेकिन इस मनःस्थिति में निर्णय न लें और इस भावना को गुजरने दें। उस व्यक्ति के साथ फिर से जुड़ने का निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह सोच लें।