हिंदू धर्म में गुप्त नवरात्रा  का बेहद महत्व होता है। इस दिन विशेष रूप से तंत्र पूजा की जाती है। वहीं घरों में भी पूजापाठ होती है। इन नौ दिनों तक कई भक्त उपवास भी रखते हैं। हालांकि इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ध्यान ना रखने से इन व्रत का असर उल्टा भी हो सकता है। ऐसे में इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि आपको नवरात्र में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। 

उपवास के साबूदाने से बना कोई व्यंजन दही के साथ लिया जा सकता है। अगर आपको फ्राई चीजें पसंद नहीं है तो आप साबूदाने की खिचड़ी भी बनाकर खा सकते हैं। वहीं कुट्टू के आटे (Buckwheat Flour) का हलवा, पूरी और खिचड़ी खाई जा सकती है। बता दें कि नवरात्र में सबसे ज्यादा कुट्टू के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं नवरात्रि पर आलू से बनी चीजें ज्यादा पसंद की जाती हैं। अगर आप आलू की सब्जी बनाकर नहीं खाना चाहती हैं तो आप आलू की चाट  भी बना सकती हैं। 

गुप्त नवरात्रि  में ड्राई फ्रूट्स से बनी चीजें बहुत पसंद की जाती हैं। व्रत में मूंगफली  (Groundnut) और मखाना को तलकर खाया जाता है। नवरात्री व्रत के दौरान आप बीच-बीच में मखाने खा सकती हैं। आलू के अलावा शकरकंद भी व्रत में बहुत ज्यादा खाई जाती है। नवरात्रि के उपवास में साबूदाने से बना व्यंजन दही के साथ खाया जा सकता है। वहीं ऐसा माना जाता है कि नवरात्रों में नमक और प्याज लहसुन से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए। भूलकर भी इस दौरान मदिरा का सेवन भी नहीं करना चाहिए। नवरात्रों में व्रत के दौरान अधिक तला-भुना नहीं खाना चाहिए, इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ती है। प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन और मिनरल्स के साथ-साथ सभी जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए।