भारत में जन्माष्टमी का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. यह त्योहार हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार अष्टमी तिथि दो दिन पड़ रही है. पंचांग के मुताबिक, 18 अगस्त गुरुवार को रात्रि में 09 बजकर 21 मिनट से अष्टमी तिथि आरंभ हो रही है और अगले दिन 19 अगस्त शुक्रवार को रात्रि 10 बजकर 59 पर खत्म होगी.

यह भी पढ़े : राशिफल 17 अगस्त: इन राशि वालों के लिए आज का दिन बहुत भारी, ये लोग काली वस्‍तु का दान करें


हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रात्रि 12 बजे हुआ था. इसलिए कुछ लोगों का मानना है कि जन्माष्टमी तिथि 18 अगस्त को मनाई जाएगी. वहीं कुछ ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि भगवान कृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रात्रि 12 बजे हुआ था और 19 अगस्त को पूरे दिन अष्टमी तिथि रहेगी. इसके अलावा 19 को सूर्योदय भी होगा. इसलिए जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जानी चाहिए. मथुरा, वृन्दावन, द्वारिकाधीश मंदिर और बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी 19 अगस्त को मनाई जाएगी.

यह भी पढ़े : Singh Sankranti: सूर्य देव 17 अगस्त को अपने घर सिंह राशि में प्रवेश करेंगे , इन राशियों की बढ़ सकती है मुश्किलें, जानिए उपाय 


वृषभ राशि / वृष राशि : आज का दिन आपके लिए बेहद शुभ होगा. किसी खास काम में आपको फायदा होगा. परिवार के साथ संबंध बेहतर रहेगा. व्यापार बेहतर होगा. सामाजिक कामों में सफलता मिलेगी. नया काम मिल सकता है. घर परिवार का माहौल उत्तम होगा. शाम तक कोई शुभ समाचार मिल सकता है. दोस्तों की मदद मिलेगी.

यह भी पढ़े : Vastu Shastra: पूजा पाठ में जरूर शामिल करें पीले चावल , इसके बिना पूजा माने जाते है शुभ एवं मांगलिक कार्य


सिंह राशि : जन्माष्टमी का दिन आप के लिए खुशियों से भरा रहेगा. कार्य स्थल/ऑफिस में सभी का सहयोग मिलेगा. अचानक धन लाभ हो सकता है या धन लाभ के लिए कोई नया स्रोत मिल सकता है. इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. मेहनत का फल मिलेगा. शाम तक कोई गुड न्यूज मिलेगी.

तुला राशि : जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण की कृपा से समाज में आपका मान-सम्मान बढेगा. घर, वाहन आदि खरीदने के योग बने हैं. यह समय इसके लिए बहुत शुभ भी है. आज आपको किस्मत का पूरा सहयोग मिलेगा. ऑफिस में सीनियर का सहयोग रहेगा तथा आपके काम की तारीफ़ होगी.