आज का दिन बहुत ही खास है क्योंकि आज का दिन गुरु पुष्य नक्षत्र संयोग (Guru Pushya Nakshatra) का दिन है। यह गुरु पुष्य नक्षत्र शास्त्रों में सबसे ज्यादा शुभ मुहूर्त माना जाता है। बताया जाता है कि इस दिन कुछ छोटी से छोटी खरीदारी (shopping) करना बहुत बड़ा फल देती है, इससे घर में सुख-समृद्धि घर आती है। शास्त्रों में खरीदारी के लिए गुरु पुष्य नक्षत्र को सबसे शुभ और मंगलकारी माना गया है।


इस बार धनतेरस (Dhanteras) और दिवाली (Diwali) से पहले ही खरीदारी का बेहद शुभ संयोग बन रहा है। इस दिन को खरीदारी और निवेश के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। ज्योतिष के मुताबिक गुरु (Jupiter) और शनि (Saturn) ग्रह एक ही मकर राशि में रहेंगे। गुरु पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग 677 साल बाद बन रहा है। इसके अलावा आज गुरुवार भी है। गुरु पुष्य नक्षत्र को सबसे उत्तम माना जाता है।

शुभ माना जाता है गुरु पुष्य नक्षत्र (Guru Pushya Nakshatra)-ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्रों में से पुष्य नक्षत्र को सर्वश्रेष्ठ माना गया है। पुष्य सभी संकटों का नाश करता है। इसलिए शुभ कार्य करने के लिए इस नक्षत्र को बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इस नक्षत्र (Guru Pushya Nakshatra) में खरीदारी करने से घर सुख-समृद्धि आती है। इस मुहूर्त में विवाह की मनाही होती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम और देवगुरु बृहस्पति का जन्म भी इसी नक्षत्र में हुआ था।