अंगूठियां हर लड़की को पसंद होता है। रिंग हर लड़की के हाथ में दिख जाएगी, वैसे तो लड़के भी रिंग्स का शौक रखते हैं लेकिन अंगूठी किस धातु की है यह जानने की सख्त जरूरत होती है। क्योंकि हम किसी भी धातु की जैसे सोना, चांदी, स्टिल, तांबा, गल्ट, लोहा किसी तरह की रिंग पहन लेते हैं सिर्फ उसकी लुकिंग अच्छी होनी चाहिए। लेकिन कुछ लोग तांबे (copper) की रिंग पहनते हैं अगर आप भी पहनते हो तो तांबें की रिंग का लाभ......  


तांबा (copper) को सूर्य और मंगल का धातु भी कहा जाता है। इस धातु का इस्तेमाल हम अपने घरों में पूजा-पाठ के लिए भी करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, तांबे की अंगूठी या कड़ा पहनने से जोड़ों और गठिया का दर्द दूर रहता है क्योंकि तांबे में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो रोगों को दूर करती है।

तांबे के अंगूठी (copper ring) पहनने के फायदे-
  • तांबे की अंगूठी लगातार हमारे शरीर के संपर्क में रहती है। जिससे तांबे के औषधीय गुण शरीर को मिलते हैं। इससे खून साफ होता है।
  • जिस प्रकार तांबे के बर्तन में रखा पानी स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, ठीक उसी प्रकार तांबे की अंगूठी से भी फायदा मिलता है।
  • तांबे की अंगूठी (copper ring) के असर से पेट से जुड़ी बीमारियों में भी राहत मिल सकती है।
  • तांबा लगातार त्वचा के संपर्क में रहता है, जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है।
  • आयुर्वेद के अनुसार तांबे के बर्तनों (copper utensils) का उपयोग करने से हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।  यही लाभ तांबे की अंगूठी पहनने से भी मिलता है।