हर व्यक्ति की तमन्ना होती है कि उसे पैसों की कभी दिक्कत न हो और मां लक्ष्मी का साथ हमेशा बना रहे। कई बार खूब मेहनत करने के बाद भी पैसा नहीं रुकता है और बेवजह धन खर्च होता रहता है। रत्न शास्त्र में धन या पैसों से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं। रत्न शास्त्र में कुछ ऐसे रत्नों का जिक्र है जिनको धारण करने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है। जानिए ऐसे रत्नों के बारे में-

यह भी पढ़े : इन रत्नों को भूलकर भी एक साथ धारण नहीं करें, नहीं तो बर्बाद हो जाएगा जीवन


1. सुनहला रत्न-

रत्न शास्त्र के अनुसार, बेवजह धन हानि या आर्थिक नुकसान होने पर सुनहला रत्न धारण करना चाहिए। कहा जाता है कि इससे व्यक्ति के दिन बदलने लगते हैं। इसके अलावा माना  जाता है कि अगर घर में धन टिक न रहा हो तो भी सुनहला रत्न धारण किया जा सकता है। कहते हैं कि इस रत्न से लक्ष्य प्राप्ति में आसानी होती है।

यह भी पढ़े : Hanuman Chalisa पाठ: मनचाहा फल पाने के लिए हनुमान चालीसा पढ़ते वक्‍त इन खास नियमों का रखें ध्‍यान

2. हरे रंग का जेड स्टोन

अगर आप कोई नया व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं और आर्थिक रुप से मजबूती चाहते हैं तो हरे रंग का जेड स्टोन धारण करना उत्तम रहता है। कहा जाता है कि जेड स्टोन से व्यक्ति को उसके काम पर फोकस करने में मदद मिलती है और वह बिजनेस संबंधी सही फैसला लेता है। जेड स्टोन को धन-समृद्धि के लिए भी उत्तम माना जाता है।

3. टाइगर रत्न-

रत्न शास्त्र में टाइगर रत्न को सबसे प्रभावी और शीघ्र फलदायी वाला रत्न बताया गया है। कहा जाता है कि इस वजह से इस रत्न को टाइगर भी कहते हैं। कहते हैं कि टाइगर रत्न धारण करने से सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं।

4. माक्षिक रत्न-

माक्षिक रत्न एक खनिज होता है, जो गंधक से मिलकर बना होता है। कहते हैं कि इसे धारण करने से पैसे कमाने के नए-नए तरीके आते हैं। बनावट की बात करें तो यह रत्न शीशे जैसा चमकदार होता है। रत्न शास्त्र के अनुसार, यह रत्न आत्म विश्वास भी पैदा करता है।

5.ग्रीन एवेंच्‍यूरिन-

रत्न शास्त्र में इस स्टोन को व्यापारियों के लिए लाभकारी बताया गया है। कहते हैं कि यह रत्न धन को अपनी ओर आकर्षित करता है और कमाई के नए रास्ते भी बनाता है।