ग्रहों की गणना इस दिसंबर 2021 के महीने में (01 TO 30 December 2021) जो इशारा कर रही है, उसके अनुसार यह समय सभी 12 राशियों के लोगों के लिए कैसा रहेगा? वहीं इस महीने सूर्य ग्रहण भी लग रहा है, तो आइये जानते हैं-

1. मेष राशि-

यह माह मेष राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहने की संभावना है। इस समय शब्दों का चयन बोलते समय सोच समझकर करना आपके लिए हितकर रहेगा। अन्यथा विवाद उत्पन्न हो सकता है। कार्यालय में ऐसे लोगों से दूर रहें जो फिजूल की बातों में व्यस्त रहते हैं, उचित होगा कि अपने काम से काम रखें।

वहीं किसी सरकारी अधिकारी के साथ व्यापारियों की नोक-झोंक की स्थिति बनने की संभावना के बीच उचित होगा कि व्यापारी इन्हें टाल दें, क्योंकि ये विवाद आपका ही नुकसान करेगा। विद्यार्थियों सपताह के दूसरे मंगलवार से अपने नोट्स को संभाल कर रखें, अन्यथा इनके खोने या चोरी होने की आशंका है। सेहत के मामले में इस समय हड्डियों से जुड़ी दिक्कतें आपको परेशान कर सकती हैं। घर में मेहमानों के आगमन की संभावना के बीच उनके स्वागत सत्कार में कोई कसर न छोड़ें।

2. वृषभ राशि-

इस माह छोटी मोटी बातों को तूल देने से बचें। ऑफिशियल कार्यों का भार अधिक रहने के चलते उचित रहेगा कि काम के बीच-बीच में थोड़ा गेप लेते रहें। वहीं दिसंबर की शुरुआत में आप कार्यों की जिम्मेदारी की वजह से मन में उदासी महसूस कर सकते हैं, वहीं इस दौरान आपको कुछ अकेलापन सा भी महसूस हो सकता है। जबकि दिसंबर 2021 के मध्य में इन स्थितियों में सुधार आ जाएगा।

इस माह फैशन डिजाइनिंग से जुड़े लोगों को बड़े मुनाफे की संभावना है। सेहत को लेकर इस समय सतर्क रहें, यूरिन इंफेक्शन के अंदेशे के बीच पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीते रहें। ननिहाल पक्ष में किसी बुजुर्ग का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, जो आपको चिंतित करेगा।

3. मिथुन राशि-

इस माह आपको कर्मक्षेत्र में काम करने के अलावा सामाजिक दायरे में भी इजाफा करना होगा। जिसके फलस्वरूप आपही सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा इस माह स्पष्ट बोलने के साथ ही यदि किसी की कमी भी अगर बताएं तो इस तरह बताएं की उसे बुरा न लेगे। व्यवसाइयों के लिए ये समय फायदेमंद साबित होगा।

ध्यान रखें इस समय व्यापारियों को विनम्रता पूर्वक अपनी बातों को ग्राहकों के सामने रखना है, ताकि ग्राहक उनकी ओर आकर्षित हों, जिससे ग्राहकों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो। सेहत के मामले में मौसमी बीमारियों को लेकर सतर्क रहना होगा नहीं तो दूसरे सप्ताह के शुक्रवार के बाद यह आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। ध्यान रखें नाराज जीवनसाथी को मनाने में ही घर का फायदा है।

4. कर्क राशि-

इस माह वाणी में खास मधुरता रखें क्योंकि जितना मीठा बोलेंगे उतना मीठा फल प्राप्त होने की संभावना है। ऑफिस में आपकी बात को खास अहमियत मिलेगी साथ ही दिसंबर के दूसरे सोमवार के बाद आप किसी नये प्रोजेक्ट में शामिल हो सकते हैं।

व्यापार विस्तार के लिए बड़े कारोबारियों को दूसरे शहर जाना पड़ सकता है, ऐसी स्थिति बनने पर उचित होगा कि इसे अगले माह के लिए न टालें। सेहत सामान्य रहेगी, लेकिन आपमें से कुछ को पेट संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पारिवारिक आर्थिक परेशानियों के बीच परिजनों से आर्थिक मदद मिलने के चलते थोड़ी राहत मिलेगी।

5. सिंह राशि-

इस माह युवाओं को पिता से धन संबंधित लाभ हो सकता है। उचित होगा कि मन में किसी बात को लेकर कुंठा न रखें। क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं रहेगी। कार्यों में लापरवाही से बचें। व्यापारिक भागीदार के साथ कोई भी अविश्वास न पनपने दें। शरीर में कोई चोट व इंफेक्शन अपनी जगह बना सकता है, जिसके वजह से सूजन होने की आशंका है। माता की सुख सुविधाओं का ध्यान रखते हुए, उनकी जरूरतों को पूरा करें।

6. कन्या राशि-

इस माह पिता से वैचारिक मतभेद के चलते तनाव की संभावना है। ऐसे में दिसंबर में दिमाग से काम लेने पर आप चुनौतियों पर विजय प्राप्त करेंगे। वहीं बीमा का कार्य करने वालों के लिए दिसंबर के दूसरे शुक्रवार के बाद से माह अच्छा रहेगा है, इस दौरान आप टारगेट को पूरा कर सकते हैं। वहीं ऑफिस में आप अत्यंत प्रेशर के बावजूद संतुलित रहते हुए काम करेंगे। जिसके फलस्वरूप आपकी उन्नति सुनिश्चित हो जाएगी।

व्यापारी वर्ग द्वारा ग्राहकों की सुविधाओं का ध्यान रखने से ग्राहक की संख्या में बढ़ौतरी की संभावना है। सेहत को लेकर सतर्क रहें, इस समय आप बैकपेन से परेशान रह सकते हैं। वर्तमान समय में पिता की प्रसन्नता और आशीष आपके आत्मबल में वृद्धि करेगी।

7. तुला राशि-

यह महीने आपके लिए मिलाजुला साबित होगा। लेकिन आपके प्रयास इसे कुछ हद तक बेहतर कर सकते हैं। यह माह उन लोगों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहने की संभावना है जो नई नौकरी के लिए प्रयासरत हैं यानि नौकरी बदलने की सोच रहे हैं। व्यापारियों को दिसंबर के मध्य से आर्थिक लाभ होने की संभावना है।

लेकिन दिसंबर के चौथे शुक्रवार के बाद से व्यापार विस्तार को लेकर कुछ बाधाएं आ सकती है। दिसंबर 2021 शुरुआती दिनों में स्वास्थ्य बिगड़ने का अंदेशा है, लेकिन महीने के अंत तक आपकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। इस माह परिवार के लोग और संबंधियों का सहयोग मिलेगा। उचित होगा कि घर के खर्चों पर नियंत्रण रखें।

8. वृश्चिक राशि-

इस महीने ऑफिस में आपके कद, पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि की संभावना के बीच आप दिसंबर 2021 के तीसरे बुधवार से अपनी प्रबंधन क्षमता दिखाने में भी सफल रहेंगे। वहीं यह माह खुदरा व्यापारियों के लिए लाभ लेकर आता दिख रहा है। उचित होगा कि इस माह मानसिक तनाव को खुद से दूर रखें। इसके तहत जब भी तनाव महसूस हो तुरंत कुछ देर के लिए आंख बंद करके शांति से बैठ जाएं।

वहीं यदि आप काफी समय से किसी बीमारी से आप पीड़ित हैं, तो दिसंबर के तीसरे रविवार के बाद से आपको आराम मिलने की संभावना है। माह के मध्य के बाद आमदनी में कमी के अंदेशे के बीच खर्च बढ़ सकता है, जो परिवार में कलह के साथ ही मन को अशांत करेगा।

9. धनु राशि-

इस माह आपके लिए संतोषजन स्थितियां बनी रहने की संभावना है। वहीं कर्मक्षेत्र में लंबे समय से किसी एक प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहें लोगों को दिसंबर 2021 के तीसरे सोमवार के बाद से प्रोजेक्ट जुड़े कुछ शुभ समाचार मिल सकते हैं।

यह माह व्यापारियों के लिए मिला-जुला रह सकता है, तो वहीं आपमें से कुछ लोग छोटे-मोटे निवेश भी कर सकते हैं। विद्यार्थियों को इस समय सफलता प्राप्त हो सकती है। सेहत का विशेष ध्यान रखें, उचित होगा कि कोई भी दवाई लेने से पहले उसकी समाप्ति तिथि अवश्य चेक कर लें। इस माह आपको दाम्पत्य जीवन और संतान का सुख मिलेगा, लेकिन किसी कारणवश चिंतित भी रह सकते हैं।

10. मकर राशि-

इस माह धैर्य को बनाए रखें। कारण ये है कि इस दौरान कुछ काम बनते-बनते रुक भी सकते हैं, लेकिन परेशान होने से बचते हुए ये विचार करें कि शायद इससे भी अच्छा कुछ और होने वाला है। इस समय मन अशांत रहेगा और उलझने भी बढ़ सकती है। कुछ लोग कर्मक्षेत्र में विरोधी बनते हुए आपका कार्य को बिगाड़ सकते हैं, ऐसे लोगों पर नजर बनाएं रखें। व्यापारियों को दिसंबर 2021 के तीसरे गुरुवार के बाद अनावश्यक यात्रा करनी पड़ सकती है, जो उन्हें थकावट देने के साथ ही शारीरिक कष्ट भी दे सकती हैं।

युवा अपनी मूल्यवान वस्तुओं का खास ध्यान रखें। सेहत को लेकर अपना ध्यान रखें, वहीं दिसंबर 2021 के तीसरे सोमवार के बाद नेत्र रोगी, ब्लड-प्रेशर और हृदय रोगियों को विशेष सतर्क रहना होगा। उचित होगा परिवार के साथ अच्छा व्यवहार रखें।

11. कुंभ राशि-

इस महीने भाग्य आपके साथ है, ऐसे में आप किसी नए कार्य की शुरुआत कर सकते है। इस दौरान ऑफिस में आपको नयी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, जिसे आपको खुश होकर स्वीकार करना चाहिए। वहीं व्यापारियों के लिए ये माह काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है। वहीं दिसंबर 2021 के तीसरे बुधवार के बाद कोई बड़ी डील भी हो सकती है।

उचित होगा कि युवा वर्ग बड़ों से अच्छा व्यवहार करें नहीं तो आपकी छवि खराब हो सकती है। सेहत को लेकर सतर्क रहना होगा, वहीं दिसंबर 2021 के तीसरे शनिवार के बाद सेहत को लेकर खास सचेत रहना होगा। बड़े भाई की भावनाओं का आदर करें और साथ ही उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

12. मीन राशि-

इस माह कर्मक्षेत्र के कार्यों में जी-तोड़ मेहनत करनी होगी, दिसंबर 2021 के दूसरे रविवार के बाद आराम करने का मौका बहुत ही कम मात्रा में मिलने की संभावना है। किसी व्यापारिक परियोजना अथवा प्रॉपर्टी में निवेश दिसंबर 2021 के तीसरे शनिवार के बाद का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा।

इस महीने में आपका मूड बड़ी तेजी से बदलेगा, ऐसे में जहां कभी मन बहुत अच्छा हो जाएगा तो वहीं कभी मन अचानक से खराब हो जाएगा। उचित होगा कि सेहत को लेकर कोई कंप्रोमाइज न करें, और माह के मध्य में खानपान को लेकर खास सतर्कता बरतें। तनाव को जीवनसाथी और मित्रों से शेयर करें, इससे आप अच्छा महसूस करेंगे।