पंचांग के अनुसार आज 19 फरवरी 2022 शनिवार को फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की तृतीया की तिथि है. पंचांग के अनुसार चंद्रमा कन्या राशि में विराजमान रहेगा. आज उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र है. आज का दिन आप के लिए कैसा रहेगा. आइए जानते हैं आज का राशिफल-

मेष- मानसिक रूप से चिंता बढ़ेगी परंतु इसके कारण अपने समय को व्यर्थ न करें. काम की ओर सकारात्मक रूप से अग्रसित रहें.कर्मक्षेत्र में कार्यों की प्लानिंग करना अच्छे परिणाम दिलाएगा. ग्रहीय स्थितियां आजीविका के क्षेत्र में उन्नति दिखा रही है.प्रॉपर्टी डीलर कानूनी दांव पेच से बचें अन्यथा बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती है. रिश्तों में लम्बे समय से चली आ रही खटास अब मिठास में परिवर्तित होती नजर आ रही है.जीवनसाथी और बच्चों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाए.

वृष- आज के दिन लोगों के बीच अपने स्वभाव की क्वालिटी को बनाकर रखना चाहिए अन्यथा फीडबैक खराब होने की आशंका है.ऑफिस में उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन प्राप्त होगा जो आपको कार्यों को पूर्ण करने में और अपडेट होने में सहायता करेगा. हेल्थ में चोट-चपेट लगने या दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है,इसलिए आज चलते-फिरते और वाहन चलाते समय अलर्ट रहना आवश्यक है.पिता अथवा पिता तुल्य व्यक्तियों के लिए दिन कष्टप्रद हो सकता है उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

मिथुन- आज के दिन  आत्मविश्वास और साहस में बढ़ोतरी करने वाला होगा. इनके बल पर किसी भी परिस्थिति से निपटने में आप खुद को सक्षम महसूस करेंगे.नौकरी में परिस्थितियां अनुकूल दिख रही हैं.प्रयासों को गति देने की जरूरत है. स्वास्थ्य की बात करें तो शारीरिक पीड़ा और मांसपेशीयों से संबंधित दिक्कतें घेर सकती हैं. फिजियोथेरेपिस्ट या आयुर्वेदिक उपायों का प्रयोग सार्थक रहेगा.जीवनसाथी को आजीविका के क्षेत्र में सफलता हाथ लगने की संभावना दिखाई दे रही है.

कर्क-आज के दिन  किसी के प्रति मन में ईर्ष्या भाव नहीं रखनी है.बाहरी विवादों को घर तक न लाएं.ऑफिस में हाथ आए काम में लापरवाही न करें कमाई के और नये साधन खोजने की जरूरत लग रही है.व्यापारी वर्ग यदि लोन लेने का विचार कर रहे हैं तो आज प्रयास जारी रखें,सफलता हाथ लग सकती है. घर से संबंधित कोई कंस्ट्रक्शन करना चाहते हैं तो वरिष्ठों से विचार-विमर्श अवश्य कर लें.

सिंह- आज के दिन समाज में लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बनेंगे आपका स्वभाव और वाणी में मिठास लोगों में प्रिय बनाने में मददगार साबित होगी.ऑफिस की गुप्त बातों को बिना भरोसे वाले किसी व्यक्ति के सामने पूरी तरह साझा करने से बचें. हेल्थ में आर्थराइटिस के मरीज आज दर्द से परेशान हो सकते हैं,समय पर दवाएं और डॉक्टर की जरूरी सलाह अपनाएं.बड़े भाई से यदि मनमुटाव चल रहा है,तो खुद से पहल कर माफी मांगें,उनका आशीर्वाद आपके लिए स्थितियों को अनुकूल बनाएगा.

कन्या - आज के दिन ज्ञान को अपडेट करें. इसके लिए प्रयासों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं करनी चाहिए.ऑफिशियल कार्यों को पूर्ण करने में अधिक मेहनत करनी होगी. बॉस द्वारा बताए गए कार्य समय पर पूर्ण हो, इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें.मेडिसिन से संबंधित कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा मिलेगा.  जो मित्र आपको नशे की ओर आकर्षित करें ऐसे मित्रों से हाथ जोड़कर दूरी बना लेनी चाहिए.

तुला- आज के दिन मन को सकारात्मक रखते हुए काम करिए.सारे काम अच्छे से निपट जाएंगे. कर्मक्षेत्र में  कार्यों  को पूरा करने के लिए तनाव लेने के बजाय आनंद लेते हुए कार्य को निपटाना होगा. व्यापार को बढ़ाने के लिए आप जो प्रयास करेंगे, उसमें सफलता मिलेगी.विद्यार्थी वर्ग अपने याद किए हुए विषयों को रिवीजन करते चलें. पारिवारिक विवादों के चलते सुखों में कमी रहेगी, विवाद को समाप्त करने में प्रयासों को जारी रखें.

वृश्चिक- आज के दिन  आज के दिन अपने भीतर किसी भी प्रकार की हड़बड़ाहट न आने दें तो ही अच्छा होगा.हर मुश्किल का रास्ता धैर्य और संयम से निकलें.कर्मक्षेत्र में उच्चाधिकारी आपके काम को बारीकी से चेक कर रहे हैं,इसलिए काम में लापरवाही बिल्कुल न करें. प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई में पूर्ण योगदान देना चाहिए.सेहत की दृष्टि से यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.महिलाएं संध्या आरती अवश्य करें,इससे घर में सुख-शांति का आगमन होगा.

धनु- आज के दिन आज के दिन दूसरों के द्वारा कहें जा रहें भावों को समझें,न की शब्दों को तोल मोल करें.टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए अपने कार्यों को सरल करें.विदेशी भाषा अगर सीखने की सोच रहें हैं तो उसके लिए भी समय उपयुक्त है.नौकरी से जुड़े लोगों को कार्य पर ध्यान देना चाहिए कार्यों में लापरवाही करने से बचे. व्यापारी वर्ग की बात करें तो उन लोगों की सलाह पर निवेश करें,जो अनुभवी हों.दांतों से संबंधित दिक्कतों के प्रति अलर्ट रहें.मां के साथ समय व्यतीत करते हुए बातचीत करें.इससे मन शांत होगा और मानसिक विचलन भी कम रहेगा.

मकर- आज के दिन उन्नति लक्ष्य तक पहुंचाने में सहयोग करेगी.अच्छा स्वभाव लोगों को आपकी ओर आकर्षित करने वाला होगा.ऑफिस में उच्चाधिकारियों का भी सहयोग प्राप्त होगा इसलिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.जिन लोगों का व्यापार से संबंधित सरकारी कार्य अटका हुआ था वह इस दौरान सुलझता हुआ दिखाई दे रहा है. युवा वर्ग अपने को अपडेट करने पर फोकस करें.सेहत में कब्ज से संबंधित परेशानियों के प्रति अलर्ट रहें,खान-पान में मोटे अनाज का सेवन करें. घर में जो भी कार्य करने आते हैं उन पर क्रोधित न हो क्योंकि उनका आशीर्वाद आपके बहुत काम आने वाला है. 

कुंभ- आज के दिन  नेटवर्क को बढ़ाते हुए अच्छे संबंध स्थापित करना चाहिए.कर्मक्षेत्र की बात करें तो टीम को स्किल करने के लिए प्लानिंग करनी चाहिए.वहीं कार्य के प्रोग्रेस के लिए टीम की राय भी कारगर साबित होगी.बिजनेस करने वाले लोगों का यदि कई दिनों से सरकारी कार्य नहीं बन पा रहा है तो कुछ समय के लिए रुक जाना ही बेहतर होगा.विद्यार्थी वर्ग महत्वपूर्ण नोट्स संभाल कर कर रखें, खो सकता है.हेल्थ में आंखों में किसी प्रकार की दिक्कत हो तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए.आज अपनी क्षमतानुसार किसी जरूरतमंद परिवार की मदद अवश्य करें जिससे उनका आशीर्वाद आपको मिलेगा.

मीन- आज के दिन सामाजिक रूप से स्थितियां बहुत अच्छी नहीं है या यूं कहें कि समय ही नहीं रहेगा कि आप समाज में समय दे पाए.ऑफिशियल कार्यों में भी मन कुछ कम ही लगेगा लेकिन आपको अपने कार्यों को पूरी तल्लीनता के साथ पूर्ण करने में ध्यान देना चाहिए.व्यापारियों को अपने ग्राहकों से तालमेल बना कर रखना होगा अन्यथा उनकी नाराज़गी  व्यापार के लिए नुकसानदायक हो सकती है. जिन लोगों को शुगर की समस्या है उनको सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए और एक बात ध्यान रहें कि खान-पान में परहेज आवश्यक है.अचानक मिला कोई सुखद संदेश  प्रसन्न करने वाला रहेगा.