कुछ लोग अपनी सूझबूझ से बड़ी से बड़ी परेशानी को भी चुटक‍ियों में सॉल्‍व कर लेते हैं, तो कुछ लोग छोटी-छोटी परेशान‍ियों में भी ऐसे उलझ जाते हैं क‍ि फ‍िर ड‍िप्रेशन तक का श‍िकार हो जाते हैं। लेक‍िन ज्‍योत‍िषशास्‍त्र में कुछ ऐसी राश‍ियों के बारे में बताया गया है जि‍न्‍हें हरा पाना ब‍िल्‍कुल भी आसान नहीं होता। आइए जानते हैं कौन सी हैं ये राश‍ियां—

म‍िथुन
ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार म‍िथुन राश‍ि के जातक काफी समझदार होते हैं। ये अपनी बातें कभी भी क‍िसी से भी शेयर नहीं करते। पर्सनल हो या प्रफेशनल ये कब क्‍या करेंगे क‍िसी को भी नहीं बताते। यही वजह है क‍ि कार्यक्षेत्र हो या पर‍िवार इन्‍हें कोई मात नहीं दे सकता है। इस राश‍ि के जातक काफी सफल होते हैं।

कर्क
ज्‍योत‍िषशास्‍त्र के अनुसार कर्क राश‍ि के जातकों को समझ पाना जरा मुश्किल है। ये शक्‍ल-सूरत और व्‍यवहार से काफी सहज और इमोशनल फूल लगते हैं। लेक‍िन जब बात इनके कर‍ियर और पर्सनल लाइफ की आती है तो फ‍िर इनकी न‍िर्णय क्षमता और कार्य क्षमता दोनों का ही कोई सानी नहीं हो सकता। अपनी सूझबूझ से ये हर परेशानी का हल न‍िकाल लेते हैं।

वृश्चिक
वृश्चिक राश‍ि के जातक भी काफी चतुर होते हैं। इनकी एक खास‍ियत होती है क‍ि ये कभी भी अपनी गोपनीय बातें क‍िसी के साथ शेयर नहीं करते। ये द‍िमाग के इतने तेज होते हैं क‍ि कई बार ये ब‍िगड़ते काम भी चुट‍कियों में बना लेते हैं। बात चाहे इनके कार्यक्षेत्र की हो या फ‍िर व्‍यक्तिगत जीवन की ये हर कदम हर फैसला बहुत सोच-समझकर ही करते हैं।

मीन
मीन राश‍ि के जातक बहुत ही साहसी और स्‍पष्‍टवादी होते हैं। लेक‍िन इसके साथ ही ये काफी समझदार भी होते हैं। अगर इनकी स्‍पष्‍टवाद‍िता से इनके बनते कार्य ब‍िगड़ सकते हों तो ये चुप ही रहते हैं। इनकी एक खास‍ियत यह भी है क‍ि ये न तो क‍िसी को धोखा देते हैं और न ही बर्दाश्‍त करते हैं। यही वजह है क‍ि अगर कोई इन्‍हें धोखा दें तो ये उसे कभी भी माफ नहीं करते। कुल म‍िलाकर यह कहें क‍ि इन्‍हें क‍िसी भी तरह की चालाक‍ियां ब‍िल्‍कुल भी पसंद नहीं होती।