कई बार हम बहुत प्रयास करने के बाद भी नौकरी पाने में सफल नहीं हो पाते हैं। कई बार हमारे प्रयत्न में कोई कमी रह जाती है, तो कई बार हम सामने वाले की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाते। वास्तु में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनका अनुसरण करने से व्यक्ति को नौकरी में लाभ मिल सकता है। ये उपाय नौकरी मिलने की गारंटी नहीं देते हैं, इनको अपना करके नौकरी पाने की संभावनाओं को बढ़ाया जा सकता है, उनको संभावनाओं को बेहतर किया जा सकता है। 

* यदि आप किसी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो आपको अपने कपड़ों के चयन में लाल रंग को प्राथमिकता देनी चाहिए। चाहें तो आप पॉकेट में लाल रंग का रुमाल ही रख लें। लाल रंग को तरक्की और नौकरी में सहायक रंग माना जाता है।

* पीला, लाल और सुनहरा रंग का अधिक प्रयोग करें। इनके प्रयोग से नौकरी पाने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। अपने बेडरुम में आप पीले रंग का प्रयोग कर सकते हैं।

* इंटरव्यू के लिए जाने से पहले विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा करें। वे आपकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करेंगे। जिस कार्य के लिए जाएंगे, वह बिना बाधा के पूर्ण होगी। घर से बाहर निकलते समय सबसे पहले दायां पैर आगे बढ़ाएं। यह आपकी तरक्की में सहायक होगा।

* आपको नौकरी के लिए कम अवसर मिल रहे हैं या मौके नहीं मिल रहे हैं तो आपको अपने घर की उत्तरी दिवारी पर बड़ा सा आइना लगवा दें, जिसमें आपका पूरा शरीर दिखाई दे। ऐसा करने से जॉब के अवसर मिलेंगे और नौकरी पाने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

* यदि आप फोन पर इंटरव्यू दे रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका मुख उत्तर या पूर्व की दिशा की ओर रहे। जहां बैठे हों, वहां आपके पीछे दिवार हो। वास्तु ​के अनुसार इसे अच्छा माना जाता है।

* आमने-सामने बैठकर इंटरव्यू दे रहे हैं, तो शारीरिक भाषा सकारात्मक होनी चाहिए। आपकी आवाज ज्यादा तेज या कम न हो। इतना हो कि सामने वाले को स्पष्ट सुनाई दे। आपकी बातों में स्पष्टता होनी चाहिए।

* मनचाही नौकरी पाने के लिए लोग रुद्राक्ष की माला भी धारण करते हैं। कौन सा रुद्राक्ष आपको पहनना चाहिए, इसके लिए आपको किसी वास्तु विशेषज्ञ या ज्योतिष के जानकार से परामर्श लेना चाहिए।