फेंगशुई डिजाइन और वास्तुशास्त्र का एक अभिन्न हिस्सा है। यह दो शब्दों से मिलकर बना है। फेंग यानि वायु, शुई यानि जल। Feng Shui ऐसा कान्सेप्ट है जो प्रकृति और वातावरण के महत्व को बनाता है। इसके स्थापित करता है। साथ ही यह आपको अपने आस पास के वातावरण से अवगत कराता है और संवेदनशील भी बनाता है।


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

Feng Shui चीजों और आस पास के वातावरण में संतुलन बनाने का प्रयास करता है। चीजों की बनावट, उनका रंग, आकार,रखने की जगह आदि के बारे में फेंगशुई विस्तार से बताता है। फेंगशुई में पौधों का भी बहुत महत्व है। इसके अनुसार बहुत से पेड़-पौधे आपके मूड को बदलने की क्षमता रखते हैं। साथ ही यह आपकी ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं और मानसिक रूप से आप ज्यादा बेहतर महसूस करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही पांच फेंगशुई पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें लगाकर आप भी अपने आस पास के माहौल को बेहतर बना सकते हैं।

May be an image of flower and indoor

मनी प्लांट
इस पौधे से सकारात्मक ऊर्जा निकलती है जो आपके मूड को अच्छा बनाती  है। यह ऊर्जा सौभाग्य और सफलता को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसे घर की दक्षिण पूर्व दिशा में लगाएं। इस दिशा को कुबेर दिशा भी कहते हैं।


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

स्नेक प्लांट
इसे बड़ी खिड़की या एंट्रेंस के पास लगाएं। यह एक रक्षक के रूप में काम करता है। घर में काम करने की जगह या ऑफिस में इसे लगाने से आप ज्यादा फोकस होकर काम कर पाएंगे। इसे बेडरूम या बच्चों के कमरे में ना लगाएं।

No photo description available.

बांस का पौधा
हरे रंग के बांस के पौधे को लाल रंग के धागे से बांधकर धर में रखें। घर के सदस्यों की आयु में वृद्धि के साथ ही यह आर्थिक समृद्धि भी लाता है। यह बिजनेस के उद्देश्य से भी शुभ होता है। यह निगेटिविटी को दूर करता है। इसे पानी में लगाएं और पॉट में रंगीन पत्थर डालें।


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

रबर प्लांट
घर के भीतर की निगेटिव ऊर्जा को कम करता है। इसे घर के वेल्थ एरिया में लगाएं। जहां धन आदि रखते हैं। साथ ही यह शांति और समृद्धि भी लाता है।


फ़ोटो का कोई वर्णन उपलब्ध नहीं है.

जेड प्लांट
गोल पत्तों वाला ये प्लांट दिखने में जितना खूबसूरत है इसके फायदे उससे भी कहीं ज्यादा हैं। घर और ऑफिस में इस पौधे को लगाएं। आपकी कार्यक्षमता भी बढ़ेगी क्योंकि ये आपको पॉजिटिव एनर्जी देगा। इसे एंट्रेंस के पास लगाएं।