वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हर साल मनाई जाने वाली अक्षय तृतीया इस बार 14 मई को मनाई जाएगी। अक्षय तृतीया को धार्मिक दृष्टि से काफी पावन माना गया है। इस दिन सोने की खरीददारी और दान पुण्य का खास महत्व है। मान्यता है कि इस दिन खरीदी हुई वस्तु और किए गए कार्यों का क्षय नहीं होता। उनका पुण्य कई जन्मों तक साथ रहता है। इस अक्षय तृतीया पर अपनी राशि के अनुसार चीजें दान कीजिए ताकि आपके कष्ट दूर हों और जीवन में ढेर सारी खुशियां आएं।

मेष राशि

मेष राशि वालों को इस दिन लड्डू का दान करना चाहिए। लेकिन इन लड्डुओं को लाल कपड़े में रखकर दान करें। इससे आपके कष्ट दूर होंगे और मां लक्ष्मी की कृपा होगी।

वृष राशि

अक्षय तृतीया के दिन घड़े या सुराही में पानी भरकर दान करना काफी अच्छा माना जाता है। वृष राशि वाले इस बार ऐसा ही करें। इससे घर में बरकत आएगी और कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले अक्षय तृतीया के दिन हरे रंग की मूंग की दाल दान करें। संभव हो तो वस्त्र भी किसी जरूरतमंद को दान करें। इससे परिवार में धन की स्थिति मजबूत होगी।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग इस दिन दूध और चावल का दान करें। दूध को समृद्धि का सूचक माना जाता है। ऐसा करने से भी पारिवारिक संकट दूर होंगे और घर में समृद्धि आएगी। संभव हो तो अक्षय तृतीया के दिन चांदी में मोती डलवा कर धारण करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के के लोगों को लाल मसूर, गुड़, लाल वस्त्र आदि दान करने चाहिए। इससे उनका सूर्य मजबूत होगा और तमाम परेशानियां दूर होंगी। सूर्य को अर्ध्य भी दें।

कन्या राशि

कन्या राशि के लोग इस दिन को पन्ना धारण करें और मूंग की दाल को खरीदें। उस दाल को दान करते समय प्लेट में एक चुटकी दाल बचा लें और उसे घर के अनाज में मिक्स कर दें। इससे घर में संपन्नता हमेशा बनी रहेगी।

तुला राशि

तुला राशि के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन सफेद कपड़े, दूध, दही, चावल, चीनी, खीर आदि सफेद चीजों का दान करना चाहिए।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोग अक्षय तृतीया के दिन लोगों को पानी या शरबत पिलाएं। चाहें तो इस दिन प्याउ भी लगवा सकते हैं। इसके अलावा मूंगा धारण करें। इससे घर की कई परेशानियां दूर होंगी और परिवार में खुशियां आएंगी।

धनु राशि

धनु राशि वाले इस दिन नारायण की पूजा के समय पीले कपड़े में हल्दी लपेट कर पूजा स्थल पर रखें। साथ पीली चीजों जैसे पीले चावल, पीली दाल, केला आदि का दान करें। इससे गुरू बृहस्पति की स्थिति मजबूत होगी और उनके बिगड़े काम बनेंगे।

मकर राशि : अक्षय तृतीया के दिन किसी बर्तन में तिल का तेल रखकर घर के पूर्वी किनारे पर रखें। इसे अलावा काले तिल, काली दाल आदि दान करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग अक्षय तृतीया के दिन सरसों का तेल, काले तिल, लोहा, काली दाल, नारियल आदि दान करें। विपरीत स्थितियों से जल्द ही पार पा जाएंगे।

मीन राशि

पीले कपड़े में पीला फूल बांधकर घर के उत्तर पूर्वी दिशा में रखें। हल्दी और चने की दाल खरीदकर घर में लाएं और दान भी करें।