आज भगवान हनुमान का दिन है। आज के दिन भगवान पवन पुत्र की अराधना करने से जीवन के कई दोष, दुख दर्द दूर हो जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि Hanuman Baba को महादेव का अवतार माने जाते है। के जीवन में भी समस्याओं का सिलसिला कभी खत्म नहीं होता है लेकिन अगर भगवान संकटमोचन की पूजा पाठ की जाए तो जीवन खुशियों से भरपूर हो जाएगी।
अगर आपके जीवन में भी कई तरह की समस्याएं और दुख दर्द चलरहे हैं तो आज के दिन कुछ उपाय करने से इन सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगा। जानिए उपाय-
यदि किसी परेशानी को झेलकर आप त्रस्त हो चुके हैं और उससे हर हाल में छुटकारा पाना चाहते हैं तो हर मंगलवार को हनुमान मंदिर में नारियल, सिंदूर, चमेली का तेल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला और गुड़ चना अर्पित करें। इसके बाद हनुमान चालीसा और श्रीराम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें और प्रभु से अपनी समस्या के अंत की विनती करें।

यह भी पढ़ें-  शरीर के इन जगहों पर है तिल तो आपकी जान को है खतरा, हर वक्त होगा बुरा, देखिए

अगर आपने किसी से ऋण लिया है, तो उसे चुकाने के लिए भी मंगलवार का दिन सबसे उपर्युक्त है। माना जाता है कि अगर इस दिन उधार चुकाया जाए, तो भविष्य में कभी आपको उधार लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगर परिवार में सुख समृद्धि चाहते हैं तो मंगलवार के दिन व्रत रखें और अपनी सामर्थ्य के अनुसार गरीबों को भोजन कराएं। कम से कम किसी एक गरीब को तो हर मंगलवार को भोजन करा ही सकते हैं। व्रत में नमक का सेवन न करें। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से धन और अन्न की कमी नहीं होती।

यह भी पढ़ें-  ‘मैं झुकेगा नहीं’, नवजात का Pushpa स्टाइल स्वैग ने लोगों को कर दिया दिवाना


मंगलवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर एक वट वृक्ष के पत्ते पर लाल रंग के पेन से अपनी इच्छा लिखें। इसके बाद ये हनुमान जी के चरणों में अर्पित करे दें और हनुमान चालीसा और श्रीराम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें। इसके बाद हनुमान जी से इच्छा को पूर्ण करने की प्रार्थना करें। सच्चे मन से ये उपाय करने से आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है।