दीवाली (Diwali) के त्योहार की शुरूआत हो चुकी है और कल से इसे मनाना शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि कल धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार है। इस दिन शुभ मुहूर्त में सही विधि-विधान के साथ मां लक्ष्मी (Maa lakshmi) की पूजा करने से घर में धन और धान्य की कमी नहीं आती है।
बताया जाता है कि दिवाली के दिन कुछ टोटके किए जाने से जल्दी ही लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और धन धान्य का आशीर्वाद देती है। लक्ष्मी कृपा पाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं लेकिन दिवाली (Diwali) के दिन ये उपाय करने से सुख-सम्पत्ति का आगमन होता है।

दिवाली के टोटके (diwali ke totke)-

  • दीपावली (Diwali) पर लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता बाहर चली जाती है। मां लक्ष्मी घर में आती हैं।
  • दीपावली (Diwali) पर तेल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें। किसी मंदिर हनुमान मंदिर जाकर ऐसा दीपक भी लगा सकते हैं।
  • किसी शिव मंदिर जाएं और वहां शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल चढ़ाएं। ध्यान रहें सभी चावल पूर्ण होने चाहिए। खंडित चावल शिवलिंग पर चढ़ाना नहीं चाहिए।
  • दीपावली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां भी रखनी चाहिए। ये कौडिय़ा पूजन में रखने से महालक्ष्मी बहुत ही जल्द प्रसन्न होती हैं। आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।
  • लक्ष्मी पूजन के समय हल्दी की गांठ भी साथ रखें। पूजन पूर्ण होने पर हल्दी की गांठ को घर में उस स्थान पर रखें, जहां धन रखा जाता है।