मां दुर्गा धरती पर पधार रही है और 9 दिनों तक वह धरती पर वास करेंगी। जब मां (maa Durga) धरती पर स्वंय चल कर आ रही है तो इस मौके को जाने ना दें और इन नौ दिनों में मां की सेवा कर जीवन भर के फलोप्राप्ति का आर्शिवाद लें। इन 9 दिनों कुछ उपाय करने से जीवन में ना तो पैसों की कमी आती है और ना ही किसी तरह की मुश्किलें।

अब 7 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) शुरू होने वाले हैं और 14  अक्टूबर तक रहेंगे। इस बार दो तिथि एक ही दिन पड़ने से नवरात्रि (Shardiya Navratri) 9 के बजाए 8 दिन ही होंगे। इन दिनों मां दुर्गा (maa Durga) को इन 8 दिनों में एक विशेष प्रसाद चढ़ा कर प्रसन्न किया जा सकता है।
उपाय-
  1. पहले नवरात्रि के दिन मां (maa Durga) के चरणों में गाय का शुद्ध घी अर्पित करें। ऐसा करने से आरोग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
  2. दूसरे नवरात्रि के दिन मां (maa Durga) को शक्कर का भोग लगाएं और वितरित करें इससे आयु वृद्धि होती है।
  3. तीसरे नवरात्रि के दिन दूध या दूध से बनी मिठाई या फिर खीर का भोग लगाएं और दान करें। इसे दुखों से मुक्ति मिलती है और परम आनंद की प्राप्ति होती है।
  4. चौथे नवरात्रि के दिन मालपुए का भोग लगाएं और दान करें, इससे बुद्धि का विकास होता है।
  5. पांचवें नवरात्रि के दिन मां (maa Durga) को केले का नैवेद्य चढ़ाने से शरीर स्वस्थ रहता है। किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती है। होती है तो उससे लड़ने की शक्ति मिलती है
  6. छठे नवरात्रि के दिन मां (maa Durga) को शहद का भोग लगाएं। इससे आकर्षण शक्ति में वृद्धि होती हैं।
  7. सातवें नवरात्रि के दिन मां (maa Durga) को गुड़ का नैवेद्य चढ़ाएं और दान करें, इससे आकस्मिक आने वाले संकटों से रक्षा भी होती है।
  8. आठवें नवरात्रि के दिन माता रानी (maa Durga) को नारियल का भोग लगाएं। इससे संतान संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।
  9. आखिरी और नवमी के नवरात्रि के दिन तिल का भोग लगाकर ब्राह्मण को दान दें। इससे अनहोनी घटनाओं से बचाव होता है।