होली महज कुछ ही दिन दूर है। होली खुशियों का खास त्योहार होता है, इसमें रंगों से अपने प्यार को बयां किया जाता है। रंग होली में ही नहीं जिंदगी में भी होना जरूरी है क्योंकि रंगों से भरी जीवन बहुत आनंददायक होता है। इस आनंद को बरकरार रखने के लिए कुछ छोटे छोटे उपाय हैं जिनकों करने से जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं आएगी। मान्यता है कि होली के दिन वास्तु उपाय करने से वास्तु दोष दूर किए जा सकते हैं।
Major Festival of Nepal are Dashain, Tihar, Shivaratri, Holi

Vastu dosh घर-परिवार में दरिद्रता, दुख-दर्द और अंशाति लाता है और अक्सर धन की कमी भी रहती है। इतना ही नहीं, वास्तु दोष के कारण ही आपके भाग्य पर भी बुरा असर पड़ता है और कड़ी मेहनत के बावजूद लोगों को तरक्की नहीं मिल पाती। ऐसे दोषों को दूर करने के लिए आप होली जैसे शुभ दिन कुछ उपाय अपना सकते हैं।

Holi Festival - Colors of Spring

यह भी पढ़ें- Holi के रंगों को छुड़ाने का सबसे आसान और हर्बल नुस्खा, स्किन को नहीं होगा किसी तरह का नुकसान

इन उपायों को अपनाएं


1. होली रंगों का त्योहार है और इस दिन ऐसे रंगों से रंगोली बनाना शुभ रहता है, जो देवी-देवताओं को पसंद हो। धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के बाहर पीले और लाल रंग की रंगोली जरूर बनाए। वास्तु में रंगों से जुड़े उपाय अपनाकर कई तरह के वास्तु दोष दूर किए जा सकते हैं। कहते कि ऐसे रंगों की रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

Commissionerate Police issues advisory for Holi celebration in Twin Cities - KalingaTV

2. घर और परिवार में मौजूद नेगेटिविटी को दूर करने के लिए आप होली वाले दिन घर में पेड़-पौधे लगा सकते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक पौधे लगाने से भी घर में मौजूद दोष दूर किए जा सकते हैं।  घर के लिए अच्छे माने जाने वाले पौधों को लगाने के लिए होली का दिन बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में पॉजिटिविटी भी बनी रहेगी।



यह भी पढ़ें- आज है Rangbhari Ekadashi, शिव जी और माता पार्वती के साथ खेलते हैं होली



3. ये भी देखा गया है कि दोष के कारण घर ही नहीं पति और पत्नी के बीच तालमेल होने के बावजूद अक्सर विवाद बने रहते हैं। इन विवादों को दूर करने के लिए आप होली के दिन रूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाएं। आप चाहे तो भगवान कृष्ण और राधा की मूर्ति भी घर में स्थापित कर सकते हैं।