लौंग का उपयोग लगभग हर घर में गरम मसाले या माउथ फ्रेशनर के तौर किया जाता है। लौंग सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद है। इसके साथ ही सनातन धर्म में पूजा-पाठ और कई तरह के उपायों-टोटकों में भी लौंग का इस्तेमाल प्रमुखता से होता है। सामान्‍य सी लगने वाली लौंग के उपाय बेहद ताकतवर होते हैं। इनसे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और खूब धन मिलता है।

यह भी पढ़ें : यह भी पढ़ें : लाखों दिलों पर राज करती है असम की ये एक्ट्रेस, ऐसे मनाया अपनी मां का बर्थडे


ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार यदि रोज सुबह घर के मंदिर में भगवान की आरती करते समय दीपक में 2 लौंग डालकर आरती करें तो इससे घर की नकारात्‍मकता खत्‍म होती है।

यदि घर का कोई सदस्‍य बार-बार बीमार हो रहा हो या घर में अक्‍सर झगड़े हों तो तवे पर 6-7 लौंग जलाकर घर के किसी कोने में रख दें। यह उपाय हर 2 से 4 दिन में करते रहें। कुछ ही दिन में फर्क नजर आ जाएगा।

यह भी पढ़ें : बेहद खूबसूरत हैं अ​सम की एक्ट्रेस Barsha Rani Bishaya, तस्वीरें देख आ जाएगा दिल

कड़ी मेहनत के बाद भी आर्थिक स्थिति में सुधार न हो तो 7 लौंग और 7 काली मिर्च को अपने सिर पर से घुमाकर ऐसी जगह फेंक दें जहां कोई आता-जाता ना हो। इन लौंग-काली मिर्च को चारों दिशाओं में फेंके। इसके बाद मुड़कर ना देखें। कुछ ही दिन में आर्थिक हालात बदल जाएंगे।

यदि कोई काम बार-बार बिगड़ रहा हो तो 1 पान के पत्ते में लौंग, इलायची और सुपारी लपेट कर गणेश जी को अर्पित करें। ऐसा करने से बाधाएं दूर होंगी और आपके काम बनने लगेंगे।