आचार्य चाणक्य ने कूटनीति, अर्थशास्त्र के अलावा रिश्ते-नातों के बारे में भी नीति शास्त्र में वर्णन किया है। नीति शास्त्र में महिला व पुरुष के गुणों व अवगुणों के बारे में बताया गया है। नीति शास्त्र में ऐसे पुरुषों का भाग्यशाली बताया गया है जिनकी पत्नियों में 4 खास गुण होते हैं।

धार्मिक व संस्कारी- नीति शास्त्र के अनुसार, ऐसी स्त्री जो शिक्षित व संस्कारी हो और धर्म ग्रंथों का ज्ञान रखने वाली हो। सही-गलत में अंतर समझने वाली हो। कहते हैं कि ऐसी महिलाएं बच्चों भी संस्कारी बनाती हैं। ऐसी महिला जिस घर में रहती है, वह घर हमेशा खुशहाल रहता है।

यह भी पढ़े : 24 फरवरी 2022 को उदय होने जा रहे हैं शनि देव , इन राशियों का सोया भाग्य जगेगा , जानिए आपकी राशि पर प्रभाव 

बचत करने वाली- चाणक्य कहते हैं कि जो महिलाएं मुश्किल समय के लिए पैसों की बचत करती हैं, उनका पति सौभाग्यशाली होता है। ऐसी महिला अपने परिवार को हर मुश्किल समय से बचाती है। 

व्यवहार कुशल- ऐसी महिला जो अपने रिश्तेदारों और समाज में अच्चा व्यवहार करती है, उस परिवार से सभी लोग जुड़े रहते हैं। ऐसे घरों में बड़ों का आशीर्वाद बना रहता है।

यह भी पढ़े :  27 फरवरी को शुक्र अपने मित्र शनि की राशि मकर में गोचर करेंगे, इन 4 राशि वालों को होगा जबरदस्त लाभ

धैर्य रखने वाली- जिन महिलाओं में धैर्य होता है, उनके पतियों को लकी माना जाता है। ऐसी महिला हर मुश्किल घड़ी का धैर्य के साथ सामना करती है। ऐसी महिला का साथ पुरुष को मिलता है तो वह हर मुश्किल समय को आसानी से पार कर लेता है।