मेन गेट पर स्वास्तिक बनाएं - घर के मेन गेट पर स्वास्तिक बनाना शुभ माना जाता है. इससे घर में सुख-समृद्धि आएगी. इससे घर सकारात्मकता का संचार होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार स्वास्तिक बनाने के लिए आप हल्दी और चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके घर में सुख, धन और अन्न में वृद्धि होगी.

यह भी पढ़े : Weekly Horoscope: एकादशी की तिथि से नए सप्ताह की शुरुआत, ये राशि वाले न करें ये काम, जानें साप्ताहिक राशिफल


गेट पर आम के पत्तों का तोरण बांधें - वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार आम के पत्तों का तोरण मेट गेट पर बांधना बहुत ही शुभ माना जाता है. नवरात्रि के दौरान आम के पत्तों का तोरण मेन गेट पर बांधना न भूलें. पूजा के दौरान आम के पत्तों का भी इस्तेमाल किया जाता है. इन पत्तों को बहुत शुद्ध माना जाता है.

मंदिर सही दिशा में होना चाहिए - वास्तु के अनुसार मंदिर पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए. वास्तु के अनुसार मंदिर को गलत दिशा में होने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. गलत दिशा में मंदिर होना कई बीमारियों और दुखों का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़े : मारुति सुजुकी जल्द लाएगी Flex Fuel इंजन वाली कारें , डीजल और पेट्रोल से प्रति लीटर करीब 40 रुपये सस्ता भी


अखंड जोत  - नवरात्रि के दौरान अखंड जोत जलाते हैं. इससे आपके सौभाग्य और सुख में वृद्धि होती है. ध्यान रहे कि अखंड ज्योति सीधे जमीन पर न रखें. इसे थोड़ी ऊंचाई पर रखें.

तुलसी का पौधा लगाएं - तुलसी के पौधे का घर में बहुत महत्व होता है. नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी लगाना बहुत शुभ माना जाता है. आप इसे घर के उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं. तुलसी रोगों और दोषों को दूर रखने में काफी फायदेमंद है. ये पौधा परिवार में खुशियां लाता है.