हर किसी का सपना होता है उसके घर में सुख शांति और समृद्धि (happiness) बनी रही है। लेकिन ऐसा नहीं होता है। घर में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं और पैस की तंगी कभी पीछा नहीं छोड़ती है। आपके साथ भी ऐसी ही हो रहा है तो आपके लिए निम्न बातें बहुत ही खास और लाभदायक हो सकती है। ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा सिर्फ कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।


इन बातों का जरूर रखें ख्याल-

  1.     सुबह जल्दी घर के मुख्य दरवाजे (main door) की सफाई करके एक गिलास पानी छिडक दे। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी और धन की बरकत होगी।
  2. घर में अशोक का पेड़ लगाने से धन-वृद्दि होती है और घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है। अशोक के पेड़ की जड़ का एक छोटा टुकड़ा पूजा घर में भी रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना वास्तु के हिसाब से शुभ माना जाता है।
  3. सूर्य उदय होते ही घर की छत पर काले तिलक छिडक दे तो इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।
  4. पोंछा (wiping) लगाते समय पानी की बाल्टी में 2 चम्मच नमक डाल दे। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है।
  5.     हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखें की पूर्व या दक्षिण दिशा की और सिर करके सोयें। पूर्व की तरफ सिर रखकर सोने से ज्ञान में वृद्दि होती है और दक्षिण दिशा में सिर करके सोने से आयु बढती है।
  6.     घर में तुलसी का पौधा (Tulsi plant) लगायें और उसे हमेशा पूर्व या उतर दिशा में ही लगायें। तुलसी का पौधा घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है। रोजाना तुलसी के पौधे में पानी डालें और उसकी पूजा करें। ध्यान रखें तुलसी का पौधा मुरझाना नहीं चाहिए।