बुध ग्रह को अत्यंत बुद्धिमान ग्रह माना गया है। ज्योतिष के अनुसार बुद्ध ग्रह को बुद्धि, तर्क और मित्रता का कारक भी कहा जाता है। बुध के कमजोर होने पर जीवन में कई सारी समस्याएं आ सकती हैं। अगर बुध ग्रह मजबूत है तो व्यक्ति अत्यंत बुद्धिमान सिद्ध होता है।

ज्योतिष के अनुसार, बुध ग्रह 23 जून 2021 को वृष राशि में मार्गी हो चुका है। बुध, 23 जून की सुबह 03 बजकर 27 मिनट पर वृष राशि में मार्गी हुए और इस स्थिति में 7 जुलाई की सुबह 11 बजकर 2 मिनट तक रहेंगे। ज्योतिष के अनुसार, सूर्य और शुक्र, बुध के मित्र हैं जबकि चंद्रमा और मंगल इसके शत्रु हैं। कन्या राशि बुध की उच्च राशि है जबकि मीन राशि बुध की नीच राशि मानी जाती है। बुध के मार्गी होने से मेष, वृष, कर्क, सिंह, कन्या, मकर, मीन इन 7 राशियों को धन लाभ हो सकता है—

मेष
मार्गी बुध इस राशि के जातकों को लाभ देने की स्थिति में रहेगा। पारिवारिक जीवन सुख रहेगा। आर्थिक लाभ के योग हैं। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। मान-सम्मान बढ़ेगा। पति-पत्नी के संबंध में मधुरता आएगी।

वृष
बुध इसी राशि में मार्गी हुए हैं। कार्यक्षेत्र में तरक्की के योग हैं। घर-परिवार में अच्छा समय बीतेगा। मान-सम्मान, पद- प्रतिष्ठा में वृद्दि मिल सकती है। आर्थिक लाभ के योग हैं।

मिथुन
बुध का मार्गी होना इस राशि के जातकों के लिए बहुत ज्यादा शुभ फल नहीं देगा। इस राशि के जातकों को मेहनत करने पर सफलता प्राप्त होगी। धैर्य बनाएं रखें। धार्मिक कार्यों में समय बीतेगा। निवेश करने से बचें। सोच-समझकर धन का लेन-देन करें।

कर्क
इस राशि के जातकों के लिए ये समय शुभ रहने वाला है। भाग्य मजबूत होगा। शिक्षा क्षेत्र में तरक्की के योग बन रहे हैं। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। धन लाभ हो सकता है।

सिंह
इस राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। खुद को आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी।

कन्या
इस राशि के जातकों के लिए ये समय शुभ फल देने वाला है। नौकरी-व्यापार में सफलता मिलेगी। पार्टनर के साथ अच्छा समय बीतेगा। दान करने से लाभ हो सकता है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

तुला
इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। वाद- विवाद से बचें। सोच-समझकर किसी काम को करें। व्यवसाय के क्षेत्र में हानि के योग हैं।

वृश्चिक
इस राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा। पति-पत्नी के बीच मधुरता आएगी। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। मान-सम्मान बढ़ेगा। शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।

धनु
इस राशि के जातकों को आर्थिक समस्या हो सकती हैं। निवेश करने से बचें। खर्चे पर नियंत्रण रखें। घर-परिवार में समस्याएं आ सकती हैं। प्रयासों से सफलता मिलेगी।

मकर
इस राशि के जातकों आर्थिक लाभ हो सकता है। पति-पत्नी के बीच मधुरता आएगी। शिक्षा के क्षेत्र में तरक्की होगी। निवेश करने के लिए समय शुभ माना जा रहा है।

कुंभ
इस राशि के जातकों को परिवार में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। संपत्ति या वाहन खरीदने के लिए समय अच्छा है। दांपत्य जीवन में समस्या आ सकती है।

मीन
इस राशि के जातक आर्थिक पक्ष से मजबूत होंगे। परिवार में खुशहाल माहौल रहेगा। अध्यात्म के कार्यों में रुचि ले सकते हैं। कार्यों में सफलता मिलने के योग हैं।