कुछ लोग पैरों में काला धागा (Kala Dhaga) पहनते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा काला धागा पैरों में लड़कियां पहनती हैं। सबसे पहले तो पैरों में काला धागा बांधने के पीछे सबसे बड़ी वजह है बुरी नजर (Buri Najar) से बचना। कहा जाता है कि जो लोग पैरों में काला धागा पहनते है उन्हें बुरी नजर नहीं लगती। 

अक्सर किसी भी नजर जादू इन सब चीजों से बचने के लिए काले रंग के वस्त्र का इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है कि अक्सर लड़के लड़कियां हाथों पर पैरों पर काले रंग का धागा बांधे रहते हैं।

कुछ लोगों के घरवाले जबरदस्ती काला धागा पहना देते हैं तो कुछ लोग अपनी सुंदरता के बचाव के लिए इसे पहनना पसंद करते है। आपने ज्यादातर लड़कियों को अपने पैरों मे काले रंग का धागा बांधे हुए बहुत देखा होगा अक्सर लड़कियां अपनी सुंदरता को नजर लगने से बचाने के लिए इस काले रंग के धागे को बांधती हैं।

नहीं आते बुरे सपने

कहा जाता है कि काले रंग का धागा बांधने से आपको बुरे सपने नहीं आते। अगर आपको रात में बार-बार बुरे बुरे सपने आते हैं या आप को ऐसा लगता है कि सपने में आपको कोई दौड़ा रहा है। या कोई आपको प्रेत आत्मा परेशान कर रही है। और आपकी नींद टूट जाती है। तो आप काले रंग का धागा जरूर बांधें।

असल में काले रंग का धागा किसी भी नकारात्मक चीजों के प्रभाव से हमारे शरीर को बचाता है काले रंग के धागे से आप किसी किसी की भी कूदृष्टि से बच सकते हैं।