हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। हर साल अक्षय तृतीया 03 मई, मंगलवार को मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। खरीदारी करने के साथ ही दान कर्म करने का अधिक महत्व होता है। 

यह भी पढ़े : Monthly Horoscope May 2022: ग्रहों का उलटफरे इन राशिवालों को आर्थिक लाभ दिलाएगा, इन राशियों के लिए जोखिम भरा रहेगा ये महीना

अक्षय तृतीया पर किए गए दान से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इस दिन मांगलिक कार्य के लिए काफी शुभ माना जाता है। इस दिन बिना मुहूर्त के शादी-विवाह आदि मांगलिक कार्य किए जाते हैं। अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर राशिनुसार दान-पुण्य करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। जानें राशिनुसार अक्षय तृतीया पर करें ये दान-

मेष- मेष राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर पुण्य प्राप्ति के लिए लाल रंग के कपड़े में लड्डू रखकर दान करने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से लाभ प्राप्त होता है।

यह भी पढ़े :Akshaya Tritiya : 3 मई मंगलवार को अक्षय तृतीया, दान देने से मिलता है अक्षय फल, ज्योतिषाचार्य से जानें महत्व


वृषभ-  वृषभ राशि के जातकों को अक्षय तृतीया पर कलश में जल भरकर दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से शुक्र दोष का प्रभाव कम होता है और इससे आर्थिक लाभ होता है।

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों को मूंग दाल का दान करना चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। घर में धन का आवागमन बना रहता है।

कर्क- कर्क राशि के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन चांदी में मोती जड़वाकर धारण करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

सिंह- सिंह राशि वालों को अक्षय तृतीया के दिन सुबह उठकर सूर्य को जल देना चाहिए। गुड़ का दान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से करियर में तरक्की प्राप्त होती है।

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022 : अक्षय तृतीया कल मनाई जाएगी , दान-पुण्य का है विशेष महत्व


कन्या- अक्षय तृतीया के दिन कन्या राशि वालों को पन्ना धारण करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से धन की कमी नहीं होती है।

तुला- तुला राशि वालों को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर जातकों को सफेद कपड़ों को दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

वृश्चिक- ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, वृश्चिक राशि वालों को अक्षय तृतीया के दिन मूंगा धारण करना चाहिए। इसके प्रभाव से धन लाभ के योग बनते हैं और आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

धनु- धनु राशि वालों को अक्षय तृतीया के दिन पीले रंग के कपड़े में हल्दी की गांठे लपेटकर पूजा स्थान पर रखनी चाहिए। इसके साथ ही पीले रंग की वस्तुओं का दान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति आती है।

मकर- मकर राशि वालों को अक्षय तृतीया के दिन किसी पात्र में तिल का तेल लेकर घर के पूर्व हिस्से में रख दें।

मीन- मीन राशि वालों को इस दिन पीले कपड़े में पीला फूल बांधकर घर के उत्तर पूर्वी दिशा में रखना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।