हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का दिन मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। इसे आखा तीज भी कहते हैं। अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा की जाती है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस दिन सोना खरीदना बेहद शुभ होता है। इस साल अक्षय तृतीया 3 मई को पड़ रही है।

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya : अक्षय तृतीया पर ये छोटा सा उपाय दिलाएगा वैभव और सुख समृद्धि, विष्णु जी और पितरों की रहेगी कृपा 


अक्षय तृतीया 2022 शुभ मुहूर्त-

अक्षय तृतीया तिथि 03 मई को सुबह 05 बजकर 19 मिनट पर शुरू होगी, जो कि 04 मई को सुबह 07 बजकर 33 मिनट पर समाप्त होगी। रोहिणी नक्षत्र 3 मई को सुबह 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 04 मई को सुबह 03 बजकर 18 मिनट तक रहेगा।

यह भी पढ़े : Numerology Horoscope 27 April : इन तारीखों में जन्मे लोगों के लिए 27 अप्रैल को बन रहे है खास योग, मिलेगा भरपूर लाभ


अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों का करें दान-

हिंदू धर्म में मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। कहा जाता है कि इस दिन नीचे बताई गई तीन चीजों का दान करने से बंद किस्मत के कपाट खुल जाते हैं। दान करने वाले भक्तों को धन दौलत व सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। जानिए इन चीजों के बारे में-

यह भी पढ़े : Mangal Rashi Parivartan : 17 मई तक मंगलदेव की राशि में रहेंगे सूर्यदेव, गोचर काल की ये हैं 3 लकी राशियां


1. गाय की सेवा- अक्षय तृतीया के दिन गाय की सेवा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। जल में गुड़ मिलाकर गाय को पिलाना व रोटी में गुड़ लपेट कर खिलाने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति की मान्यता है।

2. जौ दान- इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और उन्हें चरणो में जौ अर्पित करने चाहिए।

3. अन्न दान- हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया के दिन चावल, दाल व आटा आदि का करना बेहद शुभ माना गया है। कहते हैं कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

4. जल पात्र का दान- शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन जल पात्र का दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन गिलास व घड़ा आदि का दान करना चाहिए।