अंक ज्योतिष अनुसार हर मूलांक के लोगों का स्वभाव अलग-अलग होता है. मूलांक 8 वालों की बात करें तो इस मूलांक के लोगों पर शनि देव का प्रभाव रहता है. शनि देव के कारण मूलांक 8 वाले जातक गंभीर स्वभाव के, धैर्यवान, मेहनती, कर्मशील, संघर्षशील और ईमानदार होते हैं.

 ये कोई भी काम बड़े ही मन लगाकर और पूरी मेहनत से करते हैं. इनका भाग्य उतना मजबूत नहीं होता लेकिन ये अपने कर्मों से अपनी किस्मत बदलने में सफल रहते हैं. ज्योतिष शास्त्र अनुसार अगर इस मूलांक के लोग एक बार किसी चीज को पाने की ठान लें तो ये पूरी कायनात पलट सकते हैं. 


यह भी पढ़े : माघ पूर्णिमा 2022 आज,  अपनी पूर्ण कलाओं के साथ आज दिखेगा चंद्रमा , इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी व भगवान विष्णु होते हैं प्रसन्न

जिन लोगों की जन्म तारीख 8, 17 या 26 होती है उनका मूलांक 8 माना जाता है. इस मूलांक के लोग कोई भी काम चुपचाप और धीरे-धीरे करते हैं. ये कब क्या करने वाले हैं इस बात की भनक किसी को नहीं लग पाती. इनका जीवन संघर्षों से भरा होता है. लेकिन ये घबराते नहीं हैं. ये जीवन में आने वाली हर चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं और निरंतर आगे बढ़ने की दिशा में सोचते हैं. बीते समय के बारे में सोचना इन्हें बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता. ये अच्छे मार्गदर्शक भी साबित होते हैं.

मूलांक 8 वाले किसी भी विषय पर गहनता से सोचते हैं. कोई भी काम अच्छे से सोच विचार के ही करते हैं. जिस कारण इन्हें सफलता मिलने के भी प्रबल आसार रहते हैं. इन्हें दिखावा बिल्कुल भी पसंद नहीं होता. यही कारण है कि ये अपना धन दिखावटी चीजों में बिल्कुल भी खर्च नहीं करते. 

यह भी पढ़े : राशिफल 16 फरवरी: आज रिस्क लेने से बचे कन्या और मकर राशि वाले लोग , सूर्यदेव को जल देते रहें ये लोग 

ये निवेश करने में काफी अच्छे होते हैं. ये थोड़ा-थोड़ा करके काफी पैसा जोड़ लेते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति एक समय बाद काफी अच्छी हो जाती है. इन्हें सफलता अमूमन 30 साल की उम्र पार करने के बाद ही मिलती है.

ये कर्म पर भरोसा करते हैं. जिस काम को हाथ में लेते हैं उसे पूरे किए बिना चैन से नहीं बैठते. इन्हें शनि ग्रह से संबंधि काम ज्यादा सूट करता है. अगर इस मूलांक के लोग इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंस्ट्रक्शन, तेल, पेट्रोल पंप, रियल एस्टेट और लोहे की वस्तुओं से जुड़ा व्यापार करते हैं तो इन्हें सफलता मिलने के प्रबल आसार रहते हैं.