आज चैत्र माह कृष्ण पक्ष की द्वादशी है।08:05 am के बाद त्रयोदशी लग जायेगी।आज प्रदोष का पावन व्रत है। शिव उपासना का उत्सव है।संकट निवारण हेतु शनिवार का पावन व्रत है।धनिष्ठा नक्षत्र है। सूर्य मीन राशि में है। भगवान शिव जी की उपासना करें।दुर्गासप्तशती का पाठ करें।सिद्धिकुंजिकास्तोत्र व सप्तश्लोकीदुर्गा का 09 पाठ करें। आज हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सुन्दरकाण्ड का पाठ करें । 

यह भी पढ़े : Horoscope 19 March : इन राशियों पर आज सूर्य देव की रहेगी कृपा , धन -लाभ होने की संभावना 


भगवान विष्णु जी की उपासना के साथ माता लक्ष्मी जी की पूजा भी करें। श्री सूक्त के पाठ करने का यह बहुत सुंदर अवसर है। मंदिर में माता दुर्गा जी का दर्शन करें। श्री रामचरितमानस का पाठ करें।गीता के पाठ का आज बहुत महत्व है। सूर्योदय में सूर्य को जल व लाल रोली,चावल व पुष्प से जल दें व शिवपूजा के लिए मंदिर में भगवान शिव को दुग्ध,गंगाजल व शहद से रुद्राभिषेक करें व उनको बेल पत्र अर्पित करें।आज कई तांत्रिक उपासना होती है। इस समय बंगलामुखी उपासना के लिए भी बेहतर तिथि है। आज माता काली जी की स्तुति करें।इस समय दान का बहुत महत्व व पुण्य है।आज पुण्य संचय करने का महान दिवस है।शनिवार की रात्रि में माता काली उपासना व व्रत का अनन्त पुण्य है।इस माह का व्रत भगवान विष्णु को प्रसन्न करने का सबसे सुंदर अवसर है।

यह भी पढ़े :रिजिजू ने सेवानिवृत्त जजों को दी स्पष्ट चेतावनी , जो देश के खिलाफ हो जाते हैं उन्हें भुगतान करना होगा


प्रातःकाल पञ्चाङ्ग का दर्शन ,अध्ययन व मनन आवश्यक है।शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है।इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।विजय व गोधुली मुहूर्त भी बहुत ही सुंदर होता है।राहुकाल में कोई भी कार्य या यात्रा आरम्भ नहीं करना चाहिए।

आज का पंचांग 

दिनांक 19 मार्च 2023

दिवस रविवार

माह चैत्र ,कृष्‍ण पक्ष

तिथि द्वादशी08:05am तक फिर त्रयोदशी

सूर्योदय 06:29 a.m

सूर्यास्त 06:29 pm

नक्षत्र धनिष्ठा

सूर्य राशि मीन

चन्द्र राशि मकर 11:19am तक फिर मीन

करण तैतिल

योग सिद्ध

यह भी पढ़े : बेटे के DNA टेस्ट से सामने आई मां की सच्चाई, फिर मच गया हंगामा!


आज के शुभ -अशुभ मुहूर्त 

शुभमुहूर्त समय

अभिजीत मुहूर्त 11:58 am से 12:40 pm तक

विजय मुहूर्त 02:31 pm से 03:36 pm तक

गोधुली मुहूर्त 06: 41 pm से 07:06 pm तक

अशुभ मुहूर्त समय

राहुकाल प्रातःकाल 09 बजे से 10:30 बजे