ग्रहों की चाल राशियों को प्रभावित करती है और राशियों व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं। इंसान के जीवन में सुख दुख का समय उनके कर्मों के साथ साथ ग्रहों पर भी निर्भर करता है। ग्रहों की उल्टी और सीधी चाल से व्यक्ति के जीवन में उतार चढ़ाव आते हैं। इसी तरह कुछ मायावी ग्रह होते हैं जिनकी सीधी चाल राशियों पर बेहद शुभ प्रभाव पड़ता है। इस राशियों में शामिल हैं......


मिथुन राशि-


Gemini राशि में राहु को अचानक होने वाली घटनाओं का कारक माना गया है। मिथुन राशि में राहु को उच्च मानते हैं। जिन लोगों की राशि मिथुन होती है, उन्हें राहु के प्रभाव से उत्तम फल की प्राप्ति होती है। ऐसे लोगों को जीवन में अचानक से तरक्की मिल जाती है। लॉटरी या अचानक धन प्राप्ति के योग बनते हैं। इस राशि के लोग अचानक सफलता हासिल करते हैं। मिथुन राशि के जातकों को राहु को प्रसन्न करने के लिए उपाय करने चाहिए।

मकर राशि-

Capricorn राशि वालों को राहु विशेष फल प्रदान करते हैं। मकर राशि के स्वामी ग्रह शनिदेव हैं। शनि को कर्मफलदाता कहा गया है। ज्योतिष के अनुसार, जो लोग कठिन परिश्रम करते हैं, उन्हें राहु की ओर से शुभ फल की प्राप्ति होती है। राहु के प्रभाव से इन राशि वालों को उच्च पद या बड़ा लाभ मिलने के योग बनते हैं। इसलिए आपको वाणी और संगत को ठीक करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- खेलो इंडिया इंटर-यूनिवर्सिटी कराटे चैंपियनशिप 2022 में RGU ने जीते मेडल



राहु ग्रह को प्रसन्न करने के उपाय-


राहु को प्रसन्न करने के लिए मिथुन व मकर राशि वालों को शनिवार को व्रत करना चाहिए। इसके साथ ही भगवान शिव की विधिवत पूजा करनी चाहिए। मंदिर में शिवलिंग पर बेलपत्र व धतूरा चढ़ाने से राहु की स्थिति शुभ होती है।

राहु मंत्र-

ॐ रां राहवे नम:।
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, ॐ रां राहवे नम: मंत्र का जाप करने से राहु की स्थिति कुंडली में मजबूत होती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है।