हर किसी के किचन में गुड़ जरुर होता है। गुड़ का सबसे ज्यादा सर्दियों में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ के टोटके भी किए जा सकते हैं। ये टोटके सबसे ज्यादा चमत्कारी माने जाते हैं। ऐसे में इस खबर में हम आपको गुड़ के टोटकों के बारे में बता रहे हैं। 

- अगर आपके विवाह में लगातार रुकावटें आ रही हैं। शादी तय होने के बाद टूट जा रही है तो आपको गुरुवार को गाय को गुड़ और चना खिलाना चाहिए। ऐसा करने से शादी में आ रही बाधा दूर हो जाती है। 

- नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए गुड़ काफी चमत्मकारी हो सकता है। आपको इंटरव्यू देने से पहले गाय को गुड़ और रोटी खिलानी चाहिए। ऐसे करने से आपको सफलता जरूर मिलेगी। 

- अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है। तो आपको एक लाल कपड़े में गुड़ का टुकड़ा और एक रुपए का सिक्का रखा देना चाहिए। फिर इस पोटली को माता लक्ष्मी के चरणों में रखकर, पूजा करके पैसे रखने वाली जगह पर रख देना चाहिए। इससे पैसे की समस्या दूर हो जाती है। 

- कर्ज से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार को हनुमान जी को गुड़ या गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाएं। कुछ ही दिन में जीवन से कर्ज समेत सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। संपत्ति विवाद से निपटने में भी यह उपाय बहुत मददगार साबित होता है। वहीं घर में अक्सर झगड़े होते हों तो मंगलवार या शनिवार को सवा किलो गुड़ जमीन में गाड़ दें। ऐसा करने से घर में कलह खत्म होगी और लोगों में आपस में प्रेम बढ़ेगा।