उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ असम से आए 2 गैंडों का स्वागत करने के लिए गोरखपुर के शहीद अशफाकउल्लाह खान चिड़ियाघर में गए। सीएम योगी ने इन गैंडों को केले भी खिलाए, और उनके आगमन को "पूर्वांचल के लोगों के लिए एक बहुत बड़ा होली उपहार" बताया।

देखें वीडियो—

इसको लेकर योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा, “आज मुख्यमंत्री श्री @myogiadityanath जी महाराज ने गोरखपुर में शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान का दौरा किया। इस अवसर पर महाराज जी द्वारा प्राणि उद्यान में वृक्षारोपण भी किया गया। हर और गौरी नाम से 5 साल के ये गैंडे लगभग 1,250 किलोमीटर की दूरी तय करके जूलॉजिकल गार्डन पहुंचे।

Image

इन गैंडों में एक नर और एक मादा है। इनको संगरोध अवधि के दौरान नियमित रूप से उनके स्वास्थ्य की जांच की जाती है। एक बार संगरोध अवधि समाप्त होने के बाद, वन्यजीव प्रेमियों को हर और गौरी देखने की अनुमति दी जाएगी।

Image

जानकारों के मुताबिक ये दोनों गैंडे गोरखपुर प्राणी उद्यान के महत्व और आकर्षण को बढ़ाएंगे। अशफाकउल्लाह खान के नाम पर गोरखपुर चिड़ियाघर, कानपुर और लखनऊ के बाद राज्य में तीसरा है। चिड़ियाघर के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ने इसे विकास की एक नई पहचान बनाने का आश्वासन दिया जो पर्यटन के माध्यम और रोजगार के साधन के रूप में काम कर सकता है।