गुवाहाटी। पूर्वोत्तर राज्य असम (Assam) के विभिन्न जिलों में मानव-पशु संघर्ष (man-animal conflict), खासकर मानव-हाथी का संघर्ष (man-elephant conflict) बढ़ रहा है। जिसमें अबतक बहुत से लोगों अपनी जान गवां चुके हैं। इसी बीच एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जो मानव-हाथी का संघर्ष की बात को पीछे छोड़कर कुछ और ही कहानी कह रही है। असम के गोलाघाट जिले में एक बच्ची ने एक हथिनी का दूध पिया (girl drink elephant milk), जिससे हर कोई एक पशु मां और एक इंसान के बच्चे के बीच प्यार की शानदार बंधन का गवाह बन गया।

वायरल हुए इस वीडियो में तीन साल की हर्षिता बोरा अपने घर के आंगन में हथिनी के साथ खेल रही है और उसका दूध पी रही है। वीडियो के अनुसार, हर्षिता हथिनी को दूध पिलाने के लिए कह रही थी और जंबो ने उसकी बात मान ली और छोटी बच्ची को अपना दूध पीने की अनुमति दी। लड़की की बड़ी बहन और उसके परिवार के अन्य सदस्यों ने इस घटना को देखा और लड़की का उत्साह बढ़ाया। पड़ोसियों के मुताबिक हर्षिता हथिनी को 'बीनू' कहकर बुलाती है और अक्सर उससे खेलती नजर आती है।

यह घटना ऐसे समय में सामने आया है, जब असम के विभिन्न जिलों में मानव-पशु संघर्ष, विशेष रूप से मानव-हाथी का संघर्ष बढ़ रहा है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, 2021 में हाथियों के हमलों के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि असम के विभिन्न जिलों में 71 हाथियों की मौत बिजली के झटके, जहर, तेज रफ्तार ट्रेन की चपेट में आने और तालाबों और खाई या बिजली गिरने सहित 'आकस्मिक' मौतों सहित विभिन्न कारणों से हुई है।