असम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी (Assam Governor Jagdish Mukhi) ने कोलकाता में अमेरिकी महावाणिज्यदूत (US Consul General) से गुवाहाटी में पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए एक महावाणिज्य दूतावास कार्यालय खोलने का आग्रह किया है। राज्यपाल मुखी (Governor Jagdish) ने गुवाहाटी के राजभवन में जब महावाणिज्य दूत मेलिंडा पावेक (Consul General Melinda Pavek) से मुलाकात की तो उन्होंने अर्थव्यवस्था से लेकर अमेरिका और असम के बीच संबंधों को बढ़ाने तक कई मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने H1B वीजा (H1B Visas) पर चर्चा की और वीजा दिशानिर्देशों पर फिर से विचार करने में उनकी मदद मांगी, क्योंकि वे पुराने हैं और परिणामस्वरूप, अधिक भारतीय कनाडा जा रहे हैं। राजभवन ने कहा कि “H1B वीजा के दिशा-निर्देशों की समीक्षा करना भारतीय पेशेवरों और छात्रों को अमेरिका को अपना गंतव्य बनाने में मदद करने और प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक है। महावाणिज्य दूत ने आश्वासन दिया कि वह इस मामले को उच्च अधिकारियों के समक्ष उठाएंगी ”। 

राज्यपाल (Governor Jagdish) ने राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत की ओर महावाणिज्य दूत का ध्यान आकर्षित करते हुए लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और निवेशकों का विश्वास बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा की गई विकास पहलों के बारे में बताया है।