शिपिंग मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के साथ अपने कार्यकाल के बाद मर्चेंट नेवी में सुगमता के लिए अग्निवीरों के लिए छह आकर्षक सेवा अवसरों की घोषणा की है।

बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि "यह योजना अग्निवीरों को सक्षम करेगी, जिन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना के साथ अपने कर्तव्यों की अवधि को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए, समृद्ध नौसैनिक अनुभव और पेशेवर प्रमाणन के साथ पारिश्रमिक मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए सक्षम होंगे "।


अग्निवीरों के लिए इन योजनाओं में भारतीय नौसेना में रेटिंग से प्रमाणित रेटिंग, भारतीय नौसेना में विद्युत रेटिंग से प्रमाणित इलेक्ट्रो-तकनीकी रेटिंग, भारतीय नौसेना में रेटिंग से प्रमाणित श्रेणी IV-NCV CoC धारक, मर्चेंट नेवी में कुक से प्रमाणित कुक तक का संक्रमण शामिल है।

कुछ योजनाएं मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इलेक्ट्रॉनिक या इलेक्ट्रिकल स्ट्रीम में आईटीआई ट्रेड सर्टिफिकेट वाले अग्निवीरों के लिए तैयार की गई हैं- या तो इन योग्यता के साथ शामिल हो रहे हैं या भारतीय नौसेना के साथ अपने कार्यकाल के दौरान इन्हें प्राप्त कर रहे हैं।

सोनोवाल ने कहा कि “परिवर्तनकारी अग्निपथ योजना के माध्यम से पीएम नरेंद्र मोदी जी की दृष्टि एक प्रयास है ताकि भारतीय सशस्त्र बलों की प्रोफाइल युवा बनी रहे। वे नई तकनीकों के अनुकूल होंगे और वैश्विक मर्चेंट नेवी में एक आकर्षक कैरियर को सुरक्षित करने के लिए हमारी विश्व स्तरीय भारतीय नौसेना के साथ अपने कार्यकाल के माध्यम से उन्हें तैयार करेंगे। हम इन योजनाओं के माध्यम से भारतीय नौसेना के साथ मर्चेंट नेवी में कुशल कर्मियों की कमी को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। "