ऊपरी असम में तिनसुकिया को मोहनबाड़ी से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के खंड को केंद्र द्वारा भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के लिए एक आपातकालीन विमान लैंडिंग पट्टी के रूप में विकसित करने का फैसला लिया है। तिनसुकिया-मोहनबाड़ी राजमार्ग उन 12 राष्ट्रीय राजमार्गों में से है, जिन्हें केंद्र ने इस उद्देश्य के लिए पहचाना है। तिनसुकिया-मोहनबाड़ी राजमार्ग भारतीय वायुसेना के चबुआ वायु सेना स्टेशन से होकर गुजरता है।

दूसरी ओर, असम में चार अन्य सड़कों को भी आपातकालीन स्थितियों के दौरान IAF विमानों को उतारने के लिए पहचान की गई है। जिन चार अन्य पट्टियों या रन वे जोरहाट-बाराघाट रोड, बागडोगरा-हाशिमारा रोड, हाशिमारा-तेजपुर मार्ग और हाशिमारा-गुवाहाटी की पहचान की गई है।


जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अन्य स्थान जो विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए विकसित किए जा रहे हैं, वे हैं राजस्थान में फलोदी-जैसलमेर रोड और बाड़मेर-जैसलमेर रोड, पश्चिम बंगाल में खड़गपुर-बालासोर रोड, खड़गपुर-क्योंझर रोड और पानागढ़ के पास केकेडी, चेन्नई तमिलनाडु में और पुडुचेरी रोड पर, आंध्र प्रदेश में नेल्लोर-ओंगोल रोड पर और ओंगोल-चिलाकालुरिपेट रोड पर, हरियाणा में मंडी डबवाली से ओधन रोड पर, पंजाब में संगरूर के पास, भुज-नलिया रोड पर और गुजरात में सूरत-बड़ौदा रोड पर, जम्मू और कश्मीर में बनिहाल-श्रीनगर रोड और लेह/न्योमा क्षेत्र में।