केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज घोषणा की कि असम (Assam) के कामरूप जिले में ब्रह्मपुत्र नदी पर तीन किलोमीटर लंबा चार लेन का पुल बनाया जायेगा जिस पर 3094 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। 

असम (Assam) की एक दिवसीय दौरे पर आयी सीतारमण (Sitharaman) ने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कई के लिए भूमि पूजन भी किया। इस दौरान राज्य सरकार के आरटीपीएस पोर्टल का अनावरण भी किया। 

उन्होंने न्यू डेलपमेंट बैंक के सहयोग से बन रहे ब्रह्मपुत्र पुल (Brahmaputra Bridge) का भी निरीक्षण किया। इसके साथ ही हाफलाँग में असम रोड नेटवर्क सुधार परियोजना की आधारशिला भी रखी। डिमा हसाओ में 120 मेगावॉट लावर कोपिलि हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के लिए भूमि पूजन भी किया। 

उन्होंने कहा कि ब्रह्मपुत्र नदी पर बनने वाले पुल से सुल्कुची और अमिंगॉव का गुवाहाटी से सीधा संपर्क हो जायेगा। इससे गुवाहाटी में भीडभाड को भी कम करने में मदद मिलेगी और परिवहन दक्षता में भी सुधार होगा। इससे नलबारी और पारपेटा जैसे पड़ौसी जिलों में आवागमन भी सुगम बन जायेगा। 

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से नदी के किनारे के कटाव को रोकने में भी मदद मिलेगी और राज्य के आर्थिक विकास में भी मदद मिलेगी।