कांग्रेस ने शनिवार को भूपेन बोरा को अपनी असम इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेन बोरा को असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने के साथ ही राणा गोस्वामी, कर्मालाख्या डे पुरकायस्थ और जाकिर हुसैन सिदकर को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया।

भूपेन बोरा ने रिपुन बोरा का स्थान लिया है। कुछ महीने पहले हुए असम विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद प्रदेश संगठन में यह बदलाव किया गया है। भूपेन बोरा और गोस्वामी इससे पहले अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव की भूमिका निभा रहे थे। उन्हें इस जिम्मेदारी से मुक्त किया गया है। हालांकि इससे पहले असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रिपुन बोरा की ओर से दिए गए त्याग पत्र को खारिज कर दिया था और उन्हें प्रदेश अध्यक्ष के रूप में राज्य की सेवा करने का निर्देश दिया गया था।

भूपेन बोरा कॉलेज से ही राजनीति में काफी सक्रिय रहे हैं। 1989 में वह उत्तर लखीमपुर कॉलेज छात्र संघ के उपाध्यक्ष बने। इसके बाद वे डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर छात्र संघ के महासचिव बने। राजनीति विज्ञान में पोस्टग्रेजुएट होने के बाद वह पूर्णकालिक युवा कांग्रेस कार्यकर्ता बन गए। बाद में वे असम प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने। 1998 में वे असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (APCC) के सचिव नियुक्त किए गए। APCC के महासचिव के रूप में उन्होंने राज्य में कांग्रेस की स्थिति को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। असम सरकार में बोरा ने बिजली और गृह के प्रभारी संसदीय सचिव के रूप में कार्य किया।

मणिपुर कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष लोकेन सिंह नियुक्त

इससे पहले कांग्रेस ने शनिवार को लोकेन सिंह को अपनी मणिपुर इकाई का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकेन सिंह को मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की। पिछले दिनों गोविनदास कोंथूजाम ने निजी कारणों का हवाला देते हुए मणिपुर कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था जिस वजह से यह पद खाली था। वेणुगोपाल ने कहा कि स्थायी अध्यक्ष नियुक्त होने तक लोकेन सिंह अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाएंगे। लोकेन सिंह इससे पहले तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे।