गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंता विश्व शर्मा (Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma) ने घोषणा की कि राज्य में 4 करोड़ वैक्सीनेशन (4 crore vaccinations) का लक्ष्य पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री ने राज्य में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के बीच उपलब्धि की घोषणा करते हुए एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वैक्सीनेशन की पूरी संख्या दी गई है।

इसके अनुसार राज्य में अभी तक कुल 4,00,22,217 टीके दिए जा चुके हैं। इनमें से 2,29,02,926 को पहली खुराक  और 1,70,62,917 को दूसरी खुराक दी गई है। इसके अलावा 56,374 को बूस्टर डोज मुहैया कराई गई है।

जिस समय असम ने टीकाकरण के मामले में इतनी बड़ी एक उपलब्धि हासिल की है, ठीक उसी समय कोरोना का नया संस्करण ओमिक्रॉन (omicron) ने राज्य में दस्तक दे दी है। असम ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रात के कर्फ्यू (night curfew) सहित अन्य कुछ पाबंदियां लगाई हैं।

हाल ही में मुख्यमंत्री ने कहा है कि वैक्सीन नहीं लेने वालों को सार्वजिनक परिसरों जैसे बाजार, सार्वजनिक स्थल, शॉपिंग मॉल आदि में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया जाएगा। हालांकि सोमवार को केंद्र ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में एक हलफनामा दायर किया है, जिसमें कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण के लिए स्वैच्छिक है, लेकिन अनिवार्य नहीं है। 

दूसरी ओर राज्य सरकार ने उन लोगों के लिए कर्फ्यू जैसी शर्तें लगा दी है जिन्होंने टीका नहीं लिया है। बता दें कि राज्य में अभी भी काफी लोग विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए अभी भी वैक्सीन लेने को तैयार नहीं दिख रहे हैं।