असम (Assam) राज्य अपनी संस्कृती और अपने स्वादिष्ट प्राकृतिक और अत्यधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों (Assamese traditional food) के लिए पूरे देश में जाना जाता है। असम राज्य में स्थानीय लोगों द्वारा सुगंधित प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करके खाना पकाने की विभिन्न तकनीकें लागू की जाती हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं और असमिया व्यंजनों में स्वाद भी जोड़ती हैं।




पिठा (Pitha)-
 पिठा असमिया पारंपरिक भोजन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे टोस्ट, तलने और हाथ से रोल करने की प्रक्रिया से पकाया जाता है।




रेशम का कीड़ा (Silk Worm)-
रेशम का कीड़ा असम के आदिवासी समुदाय में सबसे आम है, जिसे रेशम के कीड़ों से अन्य मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इस व्यंजन का कुरकुरे स्वाद अधिकांश असमियों को पसंद होता है।



मासोर टेंगा (Maasor Tenga)-
असम में बनाई जाने वाली एक खास तरह की फिश करी है जो तीखा स्वाद देती है. पकवान मुख्य रूप से चावल के साथ परोसा जाता है और नींबू, मछली, सूखे मैंगोस्टीन, कच्चे आम, टमाटर और हाथी सेब का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह एक बहुत ही सेहतमंद खाद्य पदार्थ है जो पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।



डक मीट करी ( Duck Meet Curry)-
डक मीट करी असम में विभिन्न त्योहारों और अवसरों के समय स्थानीय लोगों के विभिन्न घरों में ज्यादातर पकाई जाती है। बत्तख का यह स्वादिष्ट व्यंजन ऐश ग्राउड को मिलाकर और अन्य वस्तुओं जैसे कद्दू, दाल और तिल को मिलाकर इसे स्वादिष्ट बनाया जाता है।